INDIA गठबंधन की बैठक में क्यों नहीं हुईं शामिल? राहुल गांधी ने फोन किया तो ममता बनर्जी ने बताया

हिंदी पट्टी के तीन राज्यों में कांग्रेस पार्टी की हार के बाद इंडिया गठबंधन के भविष्य को लेकर एक बार फिर सवाल उठने लगे हैं. कई सहयोगी दलों ने इस हार के बाद कांग्रेस पार्टी की आलोचना की है.

INDIA गठबंधन की बैठक में क्यों नहीं हुईं शामिल? राहुल गांधी ने फोन किया तो ममता बनर्जी ने बताया

खास बातें

  • लोकसभा चुनाव को लेकर सभी दलों की तरफ से तैयारी जारी है
  • हाल के दिनों में INDIA गठबंधन में विवाद की खबर है
  • कांग्रेस को तीन राज्यों में हार का सामना करना पड़ा है
कोलकाता:

इंडिया गठबंधन में खटपट की चल रही खबरों के बीच बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) ने कहा है कि उन्होंने राहुल गांधी को बताया कि उन्हें बुधवार को बुलाई गई इंडिया गठबंधन की बैठक के बारे में पहले सूचित नहीं किया गया था. और अंतिम समय में वह अपने कार्यक्रम को बदल नहीं सकती हैं . साथ ही उन्होंने कहा कि बैठक के लिए उन्हें जल्द ही एक नई तारीख के घोषणा की उम्मीद है. बनर्जी ने कहा कि मेरा पहले से कार्यक्रम तय था और अन्य मुख्यमंत्री भी व्यस्त थे. साथ ही उन्होंने कहा कि मैंने राहुल गांधी से कहा है कि चिंता की कोई बात नहीं है जब भी वो चाहेंगे अगले तारीख में हम मिलेंगे. 

टीएमसी नेता ने जोर देते हुए कहा कि मुझे इस बैठक के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. इसलिए मैंने उत्तरी बंगाल में एक कार्यक्रम निर्धारित कर लिया था. मेरा सात दिवसीय कार्यक्रम है.  अगर मुझे (इंडिया गठबंधन की बैठक के बारे में) पता होता तो मैं निश्चित रूप से इसमें शामिल होती..." 

नीतीश कुमार और अखिलेश यादव ने भी बैठक से अपने को दूर कर लिया था

नीतीश कुमार, जिन्हें इंडिया गठबंधन के संस्थापकों में से एक के रूप में देखा जाता है, ने बाद में कहा कि उनके पास भी कोई निमंत्रण नहीं था.  मेरी तबीयत खराब थी. नीतीश कुमार ने हंसते हुए कहा कि "खबरों में कहा गया था कि मैं नहीं जा रहा हूं... यह कैसे संभव है?यह कैसे हो सकता है कि मैं इसमें शामिल न होऊं? मुझे बुखार था... अगली बैठक में जरूर जाऊंगा.

कांग्रेस ने स्थगित कर दी बैठक

तीन बड़े सहयोगियों की तरफ से बैठक में नहीं आने के फैसले के बाद कांग्रेस के पास पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा बुलाई गई बैठक को स्थगित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था. बताते चलें कि इस बैठक का आयोजन तीन राज्यों के चुनावों में हार से ठीक पहले की गई थी. बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन की योजनाओं की रूपरेखा तैयार करने की उम्मीद थी. चुनाव में हार के बाद कांग्रेस को सहयोगी दलों से आलोचना का सामना करना पड़ा है, कांग्रेस पर सहयोगी दलों की तरफ से सवाल उठाए गए हैं. 

‘INDIA' गठबंधन की अगली बैठक 17 दिसंबर को होगी : लालू प्रसाद

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने मंगलवार को कहा था कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की रणनीति तैयार करने के लिए विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन के नेता 17 दिसंबर को बैठक करेंगे. बिहार के बक्सर जिले में पत्रकारों द्वारा छह दिसंबर को दिल्ली में प्रस्तावित बैठक के ‘रद्द होने' को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में लालू प्रसाद ने यह जानकारी दी. कयास लगाए जा रहे थे ‘इंडिया' गठबंधन की बैठक में कई नेताओं ने शामिल होने को लेकर अनिच्छा जताई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- :