"महुआ मोइत्रा के लोकसभा निष्कासन की योजना बनाई जा रही है, लेकिन...'': CM ममता बनर्जी

ममता बनर्जी ने ये बातें कोलकाता में एक इवेंट में कही. हालांकि, इस इवेंट के दौरान ममता बनर्जी ने महुआ मोइत्रा द्वारा घूस लेकर सवाल पूछने पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

नई दिल्ली:

पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में आरोपी महुआ मोइत्रा को लेकर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने एक बड़ा बयान दिया है. सीएम ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने की योजना बनाई जा रही है. लेकिन अगर ऐसा होता है तो ये महुआ के लिए 2024 के चुनाव से पहले फायदेमंद ही रहेगा. ममता बनर्जी ने ये बातें कोलकाता में एक इवेंट में कही. हालांकि, इस इवेंट के दौरान ममता बनर्जी ने महुआ मोइत्रा द्वारा घूस लेकर सवाल पूछने पर कोई टिप्पणी नहीं की है.  

एथिक्स कमेटी ने पहले ही सौंपी रिपोर्ट

बता दें कि कुछ दिन पहले ही रिश्वत लेकर संसद में सवाल पूछने (Cash For Query) के आरोपों में घिरीं तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra)  को उनकी पार्टी ने नई जिम्मेदारी दी है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने मोइत्रा को कृष्णानगर (नदिया नॉर्थ) जिले का पार्टी अध्यक्ष नियुक्त किया है. रिश्वत लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में महुआ के खिलाफ पार्लियामेंट एथिक्स कमेटी (Ethics Committee)ने जांच पूरी करने के बाद रिपोर्ट 10 नवंबर को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) को भेज दी थी. अब स्पीकर इस मामले में आगे क्या एक्शन हो, इसका फैसला लेंगे.

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने इस नई जिम्मेदारी के लिए पार्टी प्रमुख और सीएम ममता बनर्जी का शुक्रिया अदा भी किया था. महुआ मोइत्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया, "मुझे कृष्णानगर (नादिया उत्तर) का जिला अध्यक्ष नियुक्त करने के लिएममता दीदी और तृणमूल कांग्रेस को धन्यवाद. मैं कृष्णानगर के लोगों के लिए पार्टी के साथ हमेशा काम करूंगी."

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने लगाए थे आरोप
बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने 15 अक्टूबर को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को चिट्ठी लिखी थी. इसमें उन्होंने आरोप लगाए थे कि महुआ ने संसद में सवाल पूछने के लिए बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी से पैसे और तोहफे लिए थे. दुबे ने महुआ के एक्स पार्टनर और वकील जय अनंत देहद्राई की लिखी चिट्ठी को आधार बनाकर ये आरोप लगाए थे. 

9 नवंबर को फाइनल रिपोर्ट को 6:4 मतों से मंजूरी मिली थी

आपको बता दें कि पार्लियामेंट एथिक्स कमेटी ने 2 नवंबर को तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) से पूछताछ की थी. 9 नवंबर को कमेटी ने फाइनल रिपोर्ट को 6:4 मतों से मंजूरी दे दी थी. यानी इस रिपोर्ट के पक्ष में 6 सांसदों और विरोध में 4 सांसदों ने वोट डाले. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे  (Nishikant Dubey) ने महुआ पर पैसे लेकर संसद में सवाल करने और अपने लोकसभा अकाउंट का लॉग-इन आईडी और पासवर्ड बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी के साथ शेयर करने के आरोप लगाए थे. सूत्रों के मुताबिक, कमेटी ने रिपोर्ट तैयार करने से पहले महुआ के मामले में गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और आईटी मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी थी. आईटी मंत्रालय की रिपोर्ट में कमेटी को बताया गया कि महुआ का लोकसभा अकाउंट दुबई में एक ही आईपी एड्रेस से 47 बार एक्सेस हुआ था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com