विज्ञापन
Story ProgressBack

विधानसभा चुनाव में BJP की 'हैट्रिक', तेलंगाना में KCR सत्ता से बाहर; कांग्रेस का कब्जा

Assembly Elections Result 2023: नतीजों के बाद देश के कुल 16 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में अब बीजेपी+ की सरकार होगी. इनमें 12 राज्यों में बीजेपी अकेले अपने दम पर सत्ता में रहेगी. जबकि कांग्रेस महज 3 राज्यों तक सिमट गई है.

Read Time:5 mins

विधानसभा चुनावों में बीजेपी की बंपर जीत के बाद पीएम मोदी ने पार्टी हेडक्वॉर्टर में संबोधित किया.

नई दिल्ली:

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे साफ हो गए हैं. भारतीय जनता पार्टी ने बंपर जीत हासिल करते हुए कांग्रेस से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया है. जबकि मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखी है. वहीं, तेलंगाना में केसीआर से सत्ता फिसलकर कांग्रेस के हाथ में गई है. नतीजों के बाद देश के कुल 16 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में अब बीजेपी+ की सरकार होगी. इनमें 12 राज्यों में बीजेपी अकेले अपने दम पर सत्ता में रहेगी. जबकि कांग्रेस महज 3 राज्यों तक सिमट गई है.

Assembly Elections Result 2023 की 10 बड़ी बातें:-
  1.  राजस्थान में हर पांच साल में सरकार बदलने का रिवाज बरकरार रहा है. 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बंपर जीत हासिल की है. चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी 115 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है. कांग्रेस 68 सीटें जीत चुकी है. 15 सीटों पर अन्य उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. सीएम अशोक गहलोत ने हार स्वीकार करते हुए इस्तीफा दे दिया है.
  2. चुनाव आयोग के मुताबिक, राजस्थान चुनाव में भारत आदिवासी पार्टी ने 3 सीट पर जीत दर्ज की है. हनुमान बेनीवाल को छोड़कर उनकी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से कोई भी उम्मीदवार नहीं जीत पाया है. बीएसपी ने 2 सीटें जीती हैं. जबकि AAP, CPM, AIMIM, CPI अपना खाता भी नहीं खोल पाई.
  3. इस चुनाव में अशोक गहलोत, वसुंधरा राजे, सचिन पायलट जीत गए हैं. नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ और उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया भी हार गए हैं. बीजेपी ने जिन 7 सांसदों को चुनाव लड़ाया था, उनमें से 4 जीते और 3 हार गए. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी हार गए हैं.
  4. मध्य प्रदेश विधानसभा की 230 सीटों पर बीजेपी को दो तिहाई से ज्यादा बहुमत मिला है. BJP 158 सीटें जीत चुकी है. कांग्रेस 63 सीट जीत गई है. बहुमत के लिए 116 सीटें चाहिए. मध्य प्रदेश में एसपी, बीएसपी, AAP या निर्दलियों का खाता तक नहीं खुला. भारत आदिवासी पार्टी (BAP) एक मात्र ऐसी पार्टी है, जिसने एमपी में एंट्री की.
  5. बुधनी सीट से शिवराज सिंह चौहान जीत गए हैं. दतिया से गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा समेत शिवराज सरकार के 11 मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, बीजजेपी के 3 सांसद जीत गए. शाजापुर से बीजेपी प्रत्याशी अरुण भीमावद ने कांग्रेस के पूर्व मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा को सिर्फ 7 वोट से हराया. इसके बाद कराड़ा ने री-काउंटिंग कराई. री-काउंटिंग में भीमावद 28 वोट से जीत गए.
  6. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुत बड़ा झटका लगा. तमाम एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुमत मिलने का अनुमान था. लेकिन यहां बीजेपी ने बंपर जीत हासिल की. बीजेपी 51 सीटें जीत गई. कांग्रेस को 34 सीटें मिली हैं  डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज सहित 5 मंत्री चुनाव हार गए. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देर रात राजभवन पहुंचकर अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया.
  7. तेलंगाना में केसीआर के हाथ से सत्ता फिसल गई. 119 विधानसभा सीटों वाले राज्य में कांग्रेस ने बहुमत के लिए जरूरी 60 का आंकड़ा पार कर लिया. पार्टी ने 64 सीटें जीती हैं, जबकि सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) को 39 सीटें मिली हैं. इसके साथ ही बीजेपी को 8, AIMIM को 7 और एक सीट CPI के खाते में गई.
  8.  राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी हेडक्वॉर्टर में संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज की जीत की हैट्रिक ने 2024 के चुनाव में जीत की हैट्रिक की गारंटी दे दी है. 
  9. नतीजों के बाद देश के कुल 16 राज्यों में अब बीजेपी+ सरकार होगी. इनमें 12 राज्यों में बीजेपी अकेले अपने दम पर सत्ता में रहेगी. कांग्रेस महज 3 राज्यों तक सिमट गई है. उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, गोवा, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी की अकेले दम पर सरकार है. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है. महाराष्ट्र, मेघालय, नगालैंड और सिक्किम की सरकारों में बीजेपी गठबंधन में है.
  10. कांग्रेस अपने दम पर सिर्फ 3 राज्यों में सत्ता में है- कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश. इन तीन राज्यों में देश की कुल 8.51 फीसदी आबादी बसती है. इसके अलावा, कांग्रेस गठबंधन सहयोगी के रूप में भी दो राज्य सरकारों में शामिल है, जो हैं - बिहार और झारखंड. इन दोनों राज्यों में क्रमशः 8.6 फ़ीसदी तथा 2.73 फ़ीसदी आबादी बसती है, सो, इसे मिलाकर कांग्रेस का शासन देश की 19.84 फ़ीसदी आबादी पर रह गया है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सोनू निगम ने धोए आशा भोसले के पैर, वीडियो देख लोगों ने कहा- दिल जीत लिया!
विधानसभा चुनाव में BJP की 'हैट्रिक', तेलंगाना में KCR सत्ता से बाहर; कांग्रेस का कब्जा
VIDEO: शपथ लेने के लिए फैजाबाद सांसद के आते ही बदला सदन का माहौल, विपक्ष ने लगाए 'जय श्रीराम' के नारे
Next Article
VIDEO: शपथ लेने के लिए फैजाबाद सांसद के आते ही बदला सदन का माहौल, विपक्ष ने लगाए 'जय श्रीराम' के नारे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;