कांग्रेस-सपा गठबंधन : अखिलेश यादव ने रायबरेली और अमेठी सहित कांग्रेस को दी 17 सीटें, देखें पूरी लिस्ट

सपा ने यूपी की कुछ सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया था. अब डील फाइनल होने के बाद वाराणसी समेत कुछ सीटों पर उम्मीदवारों के नाम वापस लिए जा सकते हैं. सपा ने वाराणसी सीट पर पीएम मोदी के सामने सुरेंद्र सिंह पटेल को उतारा है. अब डील के मुताबिक, ये सीट कांग्रेस के कोटे में चली गई है.

नई दिल्ली/लखनऊ:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस (Congress) और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के बीच सीटों का बंटवारा फाइनल हो गया है. लंबी जद्दोजहद के बाद बुधवार (21 फरवरी) को सपा और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर समझौता हुआ. इसके तहत कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि समाजवादी पार्टी 63 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सपा चंद्रशेखर आजाद की 'आजाद समाज पार्टी' समेत कुछ छोटे दलों को अपने कोटे से सीट दे सकती है. यानी अखिलेश यादव और सपा को तय करना है कि गठबंधन में सपा के साथ बाकी कौन सी पार्टियां 63 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी.

कांग्रेस की तरफ से यूपी प्रभारी अविनाश पांडेय, प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और सपा की ओर से प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल और प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीट शेयरिंग डील फाइनल होने की जानकारी दी. बता दें कि यूपी में 7 साल बाद कांग्रेस और सपा दोबारा एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे. दोनों दलों ने साथ मिलकर 2017 का विधानसभा चुनाव लड़ा था.

"अखिलेश को खुद PDA पर भरोसा नहीं" : सपा छोड़ने वाले सलीम शेरवानी ने 'इंडिया' गठबंधन को बताया 'मजाक'

यूपी में कांग्रेस इन 17 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार
सीट शेयरिंग को लेकर हुई डील के मुताबिक, यूपी में कांग्रेस को 17 सीटें मिली हैं. कांग्रेस अमेठी, रायबरेली, कानपुर नगर,
फतेहपुर सीकरी, बांसगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झांसी, बुलंदशहर, गाज़ियाबाद, मथुरा, सीतापुर, बाराबंकी और देवरिया सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.

वाराणसी से उम्मीदवार का नाम वापस लेगी सपा
इसके अलावा बाकी सीटों पर समाजवादी पार्टी अपने प्रत्याशी उतारेगी. सपा ने कुछ सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. डील फाइनल होने के बाद वाराणसी समेत कुछ सीटों पर उम्मीदवारों के नाम वापस लिए जा सकते हैं. सपा ने वाराणसी सीट पर पीएम मोदी के सामने सुरेंद्र सिंह पटेल को उतारा है. अब डील के मुताबिक, ये सीट कांग्रेस के कोटे में चली गई है. ऐसे में यहां से उम्मीदवार वापस लिया जाएगा. इसके साथ ही सपा अपने कोटे से एक सीट आजाद समाज पार्टी को दे सकती है.

नई पार्टी बनाएंगे स्वामी प्रसाद मौर्य? अखिलेश यादव से रिश्ते पर बोले- मुझे नहीं, उन्हें मुझसे हुआ फायदा

हम NDA को हराएंगे- अजय राय
प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूपी कांग्रेस चीफ अजय राय ने कहा, "ये गठबंधन मजबूती से लड़ेगा और हम NDA को हराएंगे. 17 सीट पर सपा हमारा समर्थन करेगी. 63 सीट पर कांग्रेस, सपा का समर्थन करेगी."  उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा है कि इस लोकसभा चुनाव में हम प्रभावी तरीके से और लोकतांत्रिक पार्टियों के साथ लेकर केंद्र की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को शिकस्त दे सकते हैं.

BJP को सत्ता से बाहर करने के लिए किया गठबंधन
वहीं, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने कहा, "BJP को सत्ता से बाहर करने के लिए गठबंधन किया है. सपा नेता ने कहा कि INDIA गठबंधन BJP को सत्ता से बाहर करने में सक्षम होगा. INDIA गठबंधन जनता की आकांक्षाओं पर खरा उतरेगा." सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने कहा, "आज उचित समय पर गठबंधन के स्वरूप को रखा है. सपा और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मिसाल पेश की है."

समाजवादी पार्टी ने 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान, अफजाल अंसारी को गाजीपुर से मिला टिकट

नरेश उत्तम पटेल ने कहा कि लोकसभा चुनाव में कम समय बचा है. ऐसे में गठबंधन ने तय किया है कि महंगाई, भ्रष्टाचार और बेरोजगारी समेत किसानो के मुद्दों के साथ रहेगी.

कांग्रेस एमपी में सपा को देगी खजुराहो सीट
दोनों दलों के बीच मध्य प्रदेश की एक सीट को लेकर भी डील हो गई है. खजुराहो की सीट पर समाजवादी पार्टी उम्मीदवार खड़ा करेगी, जबकि बाकी मध्य प्रदेश की बाकी सीटों पर कांग्रेस का समाजवादी पार्टी समर्थन करेगी. 

"अंत भला तो सब भला...", UP में कांग्रेस से गठबंधन पर बोले SP चीफ़ अखिलेश यादव, "होगा..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com