विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या मोदी सरकार होगी 400 के पार या फिर सबको चौंकाना वाले नतीजे, जानिए क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम को लेकर अलग-अलग चुनावी पंडितों को आकलन अलग-अलग है. योगेंद्र यादव से लेकर प्रशांत किशोर ने इस बार के चुनाव में बीजेपी और एनडीए को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है.

Read Time: 3 mins
क्या मोदी सरकार होगी 400 के पार या फिर सबको चौंकाना वाले नतीजे, जानिए क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट
लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर एक्सपर्ट ने रखी अपनी राय
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अब से कुछ ही देर बात देश के तमाम बड़े न्यूज चैनल और न्यूज एजेंसियां आपना एग्जिट पोल जारी करने जा रही हैं. NDTV भी पोल ऑफ पोल्स की मदद से आपतक इन तमाम एग्जिट पोल्स के मर्म को पहुंचाएगा. इससे पहले की लोकसभा चुनाव को लेकर एग्जिट पोल जारी हों, हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ दिन पहले देश में चुनाव के चाणक्य के नाम प्रसिद्ध कुछ बड़े नामों ने चार जून को आने वाले परिणाम को लेकर क्या भविष्यवाणी की . 

NDA को 305 सीटें मिलने का अनुमान - योगेंद्र यादव 

चुनाव विश्लेषक और राजनीतिज्ञ योगेंद्र यादव के मुताबिक इस बार के चुनाव में परिणाम में बीजेपी को 240 से 260 सीटें मिल सकती है. जबकि बीजेपी के सहयोगी दलों को 35 से 45 सीटों के बीच मिलने का अनुमान है. यानी अगर NDA की कुल सीटों की बात करें तो योगेंद्र यादव के हिसाब से इस चुनाव में यह आंकड़ा 275 से 305 सीटों के बीच रह सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं अगर इंडिया गठबंधन और कांग्रेस की करें तो योगेंद्र यादव के अनुसार इस चुनाव में कांग्रेस को 85 से 100 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस की सहयोगी पार्टियों को 120 से 135 सीटें हासिल हो सकती हैं. यानी अगर इंडिया गठबंधन के कुल सीटों की बात करें तो ये 205 से 235 सीटों के बीच रह सकता है. 

तीसरी बार भी मोदी की बनेगी सरकार :  प्रशांत किशोर

योगेंद्र यादव से उलट प्रशांत किशोर का मानना है कि इस बार के चुनाव में बीजेपी और उनके सहयोगी पार्टियों की सीटें 2019 में मिली सीटों के आसपास ही रहने वाली हैं. प्रशांत किशोर के अनुसार लगातार तीसरी बार भी देश में बीजेपी और एनडीए की ही सत्ता में वापसी हो रही हैं. आपको बता दें कि इस बार के चुनाव में शुरू से ही बीजेपी ने इस बार 400 पार का आंकड़ा दिया था. पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं का कहना था कि एनडीए इस बार 400 के पार सीटें हासिल करेगी. वहीं बीजेपी अपने बल पर 370 सीटों का आंकड़ा हासिल करके इतिहास रचेगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

विपक्ष नहीं हो पाया हावी - नीरजा चौधरी

वरिष्ठ पत्रकार नीरजा चौधरी ने बीते दिनों NDTV के 'बैटलग्राउंड' में विपक्ष पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि विपक्ष इस चुनाव में भी बीते कई चुनाव की तरह ही पीएम मोदी और भाजपा पर हावी नहीं हो पाया है. इस चुनाव प्रचार के दौरान मोदी सरकार के खिलाफ अगर जरा सा भी किसी में असंतोष की भावना थी तो विपक्ष उसे कभी भुना नहीं पाया है. हालांकि, विपक्ष के पास कुछ स्थानीय मुद्दे जरूर थे लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें जिन मुद्दों को दृढ़ता से उठाना था वो ऐसा कर नहीं पाए हैं. ऐसे में एक बार फिर सत्ता में नरेंद्र मोदी की वापसी लगभग तय दिख रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इस बार राज्यों के परिणाम हैरान करने वाले होंगे - संदीप शास्त्री

CSDS लोकनीति के संदीप शास्त्री ने कुछ दिन पहले कहा था कि इस बार देश में मोदी लहर जैसा कुछ नहीं है. लेकिन इसके बावजूद भी देश में एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी संभव है. उन्होंने कहा कि राज्यों में मोदी लहर की जगह 'मोदी हवा के झोंके' जरूर देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में इसका असर चार जून को चुनाव परिणाम के रूप में दिखेगा.  


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
क्या मोदी सरकार होगी 400 के पार या फिर सबको चौंकाना वाले नतीजे, जानिए क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट
SC से नहीं मिली जमानत, फिलहाल जेल में रहेंगे अरविंद केजरीवाल, अब 26 को सुनवाई
Next Article
SC से नहीं मिली जमानत, फिलहाल जेल में रहेंगे अरविंद केजरीवाल, अब 26 को सुनवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;