विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव: महाराष्ट्र की आठ सीटों पर 56.42 प्रतिशत मतदान हुआ

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि वर्धा में 62.65 प्रतिशत, अमरावती में 57.46, यवतमाल-वाशिम में 56.77, परभणी में 53.79, अकोला में 54.12, नांदेड़ में 59.57, बुलढाणा में 55.88 और हिंगोली में 52.03 प्रतिशत मतदान हुआ.

Read Time: 4 mins
लोकसभा चुनाव: महाराष्ट्र की आठ सीटों पर 56.42 प्रतिशत मतदान हुआ
मुंबई:

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को महाराष्ट्र की आठ सीटों पर 56.42 प्रतिशत मतदान हुआ. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.अधिकारियों ने बताया कि विदर्भ क्षेत्र में बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा और यवतमाल-वाशिम तथा मध्य मराठवाड़ा क्षेत्र में हिंगोली, नांदेड़ और परभणी सीट पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चला.

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि वर्धा में 62.65 प्रतिशत, अमरावती में 57.46, यवतमाल-वाशिम में 56.77, परभणी में 53.79, अकोला में 54.12, नांदेड़ में 59.57, बुलढाणा में 55.88 और हिंगोली में 52.03 प्रतिशत मतदान हुआ.

उन्होंने बताया कि अंतिम आंकड़े कल तक जारी होने की संभावना है. अधिकारियों ने बताया कि इन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के दौरान किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली और मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि नांदेड़ लोकसभा क्षेत्र के रामपुरी में करीब शाम चार बजे मतदान के लिए 26 वर्षीय एक युवक ने किसी लोहे की चीज से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर वार कर उसे कथित तौर पर क्षतिग्रस्त कर दिया.

उन्होंने बताया कि आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है और पूछताछ के दौरान उसने बताया कि वह सत्ता में किसान समर्थक और श्रमिक समर्थक सरकार चाहता है.

अधिकारी ने बताया कि हिंगोली में मतदान से पहले अधिकारियों द्वारा की गई 'मॉक ड्रिल' के दौरान 39 ईवीएम मशीन खराब पाई गईं और इन्हें बदल दिया गया.

दूसरे चरण के 204 उम्मीदवारों में से 21 बुलढाणा से, 15 अकोला से, 37 अमरावती से, 24 वर्धा से, 17 यवतमाल-वाशिम से, 33 हिंगोली से, 23 नांदेड़ से और 34 उम्मीदवार परभणी सीट से मैदान में हैं.

हाल ही में कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में आए पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने नांदेड़ में अपने परिवार के सदस्यों के साथ मतदान किया.

पूर्वी विदर्भ की पांच सीट -नागपुर, रामटेक, चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया और गढ़चिरौली-चिमूर में 19 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव में 63.70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था.

बुलढाणा, यवतमाल-वाशिम और हिंगोली में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नीत शिवसेना और उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (यूबीटी) के बीच सीधा मुकाबला है.

अविभाजित शिवसेना ने राज्य में भाजपा के साथ गठबंधन कर पिछला आम चुनाव लड़ा था. शिंदे की अगुवाई में विद्रोह के बाद 2022 में पार्टी दो धड़ों में बंट गयी थी जिसके कारण तत्कालीन महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार गिर गयी थी और शिंदे ने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बना ली थी.

बुलढाणा में शिवसेना के मौजूदा सांसद प्रतापराव जाधव के सामने शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नरेन्द्र खेडेकर की चुनौती है.

शिवसेना ने यवतमाल-वाशिम से निवर्तमान सांसद भावना गवली के स्थान पर राजश्री पाटिल को उम्मीदवार बनाया है. पाटिल, ठाकरे की अगुवाई वाली पार्टी के संजय देशमुख के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.

हिंगोली में शिवसेना ने राजश्री पाटिल के पति और निवर्तमान सांसद हेमंत पाटिल का टिकट काटकर बाबूराव कोहलीकर को प्रत्याशी बनाया है. शिवसेना प्रत्याशी कोहलीकार शिवसेना (यूबीटी) के नागेश पाटिल आष्टिकर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

परभणी में राष्ट्रीय समाज पक्ष के महादेव जानकर शिवसेना (यूबीटी) प्रत्याशी सांसद संजय जाधव के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. डॉ. बी आर आंबेडकर के पोते और वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश आंबेडकर अकोला से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके भाई आनंदराज आंबेडकर रिपब्लिकन सेना के प्रत्याशी के तौर पर अमरावती से चुनाव लड़ रहे हैं.

अकोला में मुकाबला मुख्य रूप से भाजपा के अनूप धोत्रे और कांग्रेस के अभय पाटिल के बीच माना जा रहा है.

अमरावती में निवर्तमान सांसद नवनीत राणा और कांग्रेस के बलवंत वानखेड़े के बीच मुकाबला है. राणा अब भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं.

वर्धा में कांग्रेस के पूर्व विधायक अमर काले और भाजपा के निवर्तमान सांसद रामदास तडस के बीच मुकाबला है. काले राकांपा (शरदचंद्र पवार) के चिह्न (तुरहा बजाता व्यक्ति) पर चुनाव लड़ रहे हैं.

नांदेड में भाजपा के निवर्तमान सांसद प्रतापराव पाटिल चिखलीकर कांग्रेस उम्मीदवार वसंत चह्वाण को चुनौती दे रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के बाद लोकसभा की सबसे अधिक 48 सीट महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में सात और 20 मई के बीच तीन और चरणों में मतदान होगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'ग्लोबल साउथ' क्या है? मोदी क्यों लगा रहे इतना जोर? चीन को मिर्ची वाला ऐंगल समझिए
लोकसभा चुनाव: महाराष्ट्र की आठ सीटों पर 56.42 प्रतिशत मतदान हुआ
'पाकिस्तानी आतंकियों की कायराना हरकत...': रियासी हमले पर जम्मू-कश्मीर के नेताओं  का बयान
Next Article
'पाकिस्तानी आतंकियों की कायराना हरकत...': रियासी हमले पर जम्मू-कश्मीर के नेताओं का बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;