विज्ञापन

दिल्ली में हड़ताल पर डॉक्टर, इन सरकारी अस्पतालों में OPD बंद, 10 प्वॉइंट्स में जानें कौन सी सेवाएं रहेंगी चालू

कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए क्रूर बलात्कार और फिर हत्या के विरोध में दिल्ली के मुख्य सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर हड़ताल पर चले गए हैं. इस वजह से दिल्ली के प्रमुख 10 सरकारी अस्पतालों में सोमवार से सभी गैर आपात सेवाओं और ओपीडी को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है. तो चलिए 10 प्वॉइंट में बताते हैं कि डॉक्टरों के हड़ताल पर दिल्ली में क्या स्थिति है.

दिल्ली में हड़ताल पर डॉक्टर, इन सरकारी अस्पतालों में OPD बंद, 10 प्वॉइंट्स में जानें कौन सी सेवाएं रहेंगी चालू
  1. डॉक्टरों की मांग है कि इस मामले में तत्काल कार्रवाई की जाए. साथ ही सभी स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा की मांग भी की गई है. उन्होंने तत्काल एवं पारदर्शी जांच के साथ-साथ इस घटना के ‘जिम्मेदार लोगों के लिए कठोर सजा' सुनिश्चित करने की भी अपील की है.
  2. रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) ने एक बयान में बताया कि मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, वीएमएमसी और सफदरजंग हॉस्पिटल, दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल, जीटीबी, इहबास, डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर मेडिकल कॉलेज तथा राष्ट्रीय क्षय एवं श्वसन रोग संस्थान के चिकित्सक सुबह नौ बजे शुरू हुई इस हड़ताल में शामिल हैं.
  3. आरडीए के अनुसार, अनिश्चतकालीन हड़ताल के दौरान सभी बाह्यरोगी विभाग (ओपीडी), ऑपरेशन थिएटर और वार्ड ड्यूटी बंद रहेगी, लेकिन आपातकालीन सेवाएं सामान्य दिनों की तरह चालू रहेंगी, ताकि यह सुनिश्चित हो कि आपात चिकित्सा वाले रोगियों को परेशानी न हो.
  4. फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ड्यूटी के दौरान एक ट्रेनी डॉक्टर के दुष्कर्म और हत्या मामले को लेकर यह कदम उठाया है. पश्चिम बंगाल के इस सरकारी अस्पताल के सेमीनार हॉल में बृहस्पतिवार रात को 32 वर्षीय डॉक्टर का शव मिला था.
  5. फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने बयान में कहा गया है, "आरजी कर में हमारे सहकर्मियों के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए, हम 12 अगस्त से अस्तपालों में वैकल्पिक सेवाओं के देशव्यापी निलंबन की घोषणा करते हैं. यह निर्णय सोच-समझकर लिया गया है. यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि हमारी आवाज सुनी जाए और न्याय एवं सुरक्षा की मांगों को बिना किसी देरी के स्वीकार किया जाए."
  6. एफओआरडीए अध्यक्ष डॉ. अविरल माथुर ने इस बात पर जोर दिया कि चिकित्सकों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जानी चाहिए ताकि वे बिना किसी डर के अपना महत्वपूर्ण काम जारी रख सकें.
  7. डॉ. माथुर ने कहा, "जब हमारी सुरक्षा से समझौता हो रहा है तो हम और चुप नहीं रह सकते. अस्पताल परिसर में एक साथी चिकित्सक के साथ हाल ही में हुई भयावह बलात्कार और हत्या की घटना से हमारा धैर्य जवाब दे रहा है." उन्होंने कहा, "हम तत्काल कार्रवाई और सभी स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सुरक्षा की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर रहे हैं. मरीजों की देखभाल करने की हमारी क्षमता हमारी खुद की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर निर्भर करती है."
  8. केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि मुंबई और कोलकाता समेत कई अन्य शहरों के डॉक्टरों ने भी मामले की जांच पूरी होने तक हड़ताल पर रहने की घोषणा की है. प्रदर्शनकारी सभी मेडिकल स्टाफ के लिए पर्याप्त सुरक्षा की भी मांग कर रहे हैं.
  9. कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में शुक्रवार को मृत पाई गई महिला ट्रेनी डॉक्टर के पोस्टमार्टम से इस बात की पुष्टि हुई थी कि उसकी हत्या से पहले उसके साथ रेप किया गया था. जानकारी के मुताबिक दूसरे साल की पोस्ट-ग्रेजुएट मेडिकल छात्रा ने गुरुवार को देर रात खाना खाया था, जिसके बाद वह आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की तीसरी मंजिल पर सेमिनार हॉल में पढ़ने चली गई थी. शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि पीड़िता की आंखों, मुंह और प्राइवेट पार्ट्स से खून बह रहा था. उसके बाएं पैर, गर्दन, दाहिने हाथ और होठों पर भी चोटें थीं.
  10. शहर के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने दावा किया कि जांच "पारदर्शी" है और उन्होंने लोगों से अफवाह न फैलाने का भी आग्रह किया. पुलिस ने मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जो एक सिविक वॉलंटियर है और वह आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से जुड़ा नहीं है, लेकिन अक्सर वहां आता-जाता था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुसाइड या हादसा! मलाइका अरोड़ा के पिता की मौत को लेकर हो रहे कई खुलासे , जानें 24 घंटे में क्या-क्या हुआ
दिल्ली में हड़ताल पर डॉक्टर, इन सरकारी अस्पतालों में OPD बंद, 10 प्वॉइंट्स में जानें कौन सी सेवाएं रहेंगी चालू
Mpox Virus: दुनिया में कितनी तेजी से फैल रहा है मंकीपॉक्स, टीकाकरण है कितना कारगर उपाय
Next Article
Mpox Virus: दुनिया में कितनी तेजी से फैल रहा है मंकीपॉक्स, टीकाकरण है कितना कारगर उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com