विज्ञापन
Story ProgressBack

आगरा में इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर होगा विकसित, शहर के विकास को मिलेगी गति

आगरा के रहन कला और कुबेरपुर में एक हजार एकड़ से अधिक जमीन पर क्लस्टर डेवलप किया जाएगा. यह जमीन यमुना एक्सप्रेस- वे, लखनऊ एक्सप्रेस- वे और अमृतसर- कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के समीप है.

Read Time: 2 mins
आगरा में इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर होगा विकसित, शहर के विकास को मिलेगी गति
प्रोजेक्‍ट के लिए एनआईसीडीसी और यूपीसीडा के बीच शेयर होल्डिंग एग्रीमेंट को हरी झंडी. (फाइल)
आगरा:

ताजमहल के लिए पहचाने जाने वाला आगरा (Agra) अब इंडस्ट्रियल रूप से भी अपनी छाप छोड़ेगा और यह मुमकिन होगा इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर के कारण. हाल ही में कैबिनेट बैठक में इस प्रोजेक्ट के लिए राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम (National Industrial Corridor Development Corporation) और उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Uttar Pradesh State Industrial Development Authority) के बीच शेयर होल्डिंग एग्रीमेंट को हरी झंडी दी गई. इसके बाद उम्‍मीद की जा रही है कि शहर का विकास रफ्तार पकड़ेगा. 

आगरा के रहन कला और कुबेरपुर में एक हजार एकड़ से अधिक जमीन पर क्लस्टर डेवलप किया जाएगा. हालांकि पूर्व में यह जमीन थीम पार्क के लिए ली गई थी, लेकिन अब इस जमीन पर क्लस्टर बनेगा. यह जमीन यमुना एक्सप्रेस- वे, लखनऊ एक्सप्रेस- वे और अमृतसर- कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के समीप है. इसके लिए इगिस इंटरनेशनल एसए फ्रांस, इगिस इंडिया कंसल्टिंग इंजीनियर्स प्रा लि गुरुग्राम, सीबीआरई साउथ एशिया प्रा लि गुरुग्राम को कंसल्टेंट नियुक्त किया गया है. प्रोजेक्ट को केंद्र के नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट एंड इम्प्लीमेंटेशन ट्रस्ट और उत्तर प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से डेवलप किया जाएगा. 

कलस्‍टर के लिए 1595 पेड़ों को हटाया जाएगा 

इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर के लिए 1595 पेड़ों को हटाया जाना है. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मिलने का इंतजार है. यूपीसीडा के अधिकारियों की मानें तो पेड़ हटाने की अनुमति मिलने के साथ ही ग्राउंड पर कार्य तेजी से शुरू कर दिया जाएगा. 

आसपास के लोगों को मिलेगा रोजगार 

इस प्रोजेक्ट से उद्योग जगत को फायदा होगा. इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर में फैक्ट्री लगेगी. इससे आसपास के लोगों को रोजगार मिलेगा, जबकि तैयार सामान को रोड या फिर ट्रेन से आसानी से अन्य राज्यों में भेजा जा सकेगा. इंटीग्रेटेड कलस्टर में अलग-अलग साइज के प्लॉट होंगे. ऐसे में शहर कारोबारियों को भी अपने कारोबार को गति देने के अवसर मिलेंगे.

ये भी पढ़ें :

* "शानदार जीत...": राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने टीम इंडिया को टी-20 चैंपियन बनने पर दी बधाई
* पेपर लीक पर अध्यादेश लाएगी योगी सरकार, 2 साल से उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान
* कौन हैं काशी के राम जनम, जिन्होंने लगातार 2 मिनट 40 सेकंड तक बजाया शंख, मोदी-योगी भी हैरान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
छुट्टियां मनाने लोनावला गया था पूरा परिवार, एक महिला और 4 बच्चे झरने में बहे; 3 का शव बरामद
आगरा में इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर होगा विकसित, शहर के विकास को मिलेगी गति
विदेश मंत्री जयशंकर ने कतर के PM से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा
Next Article
विदेश मंत्री जयशंकर ने कतर के PM से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;