विज्ञापन

आसमान में उड़ते एयरफोर्स के फाइटर प्लेन से पोकरण में गिर गया कुछ ऐसा, मच गया हड़कंप

Air Store Fighter Jet: भारतीय वायुसेना ने जानकारी दी कि फाइटर एयरक्राफ्ट से असल में 'एयर स्टोर' रिलीज हो गई थी. किसी एयरक्राफ्ट या उसके हिस्से से अटैच चीज को एयर स्टोर कहते हैं. एयर स्टोर अचानक कैसे रिलीज हो गया, इसे लेकर सीनियर अधिकारी जांच में जुट गए हैं.

आसमान में उड़ते एयरफोर्स के फाइटर प्लेन से पोकरण में गिर गया कुछ ऐसा, मच गया हड़कंप
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली/पोकरण:

राजस्थान में जैसलमेर के रामदेवरा इलाके में बुधवार को भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के फाइटर एयरक्राफ्ट से अनजाने में कोई भारी चीज गिर गई. इसके गिरने से पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज ( Pokhran Firing Range ) में धमाका हुआ. घटना आबादी से दूर सुनसान इलाके में हुई, जिससे कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है.

भारतीय वायुसेना ने जानकारी दी कि फाइटर एयरक्राफ्ट से असल में 'एयर स्टोर' रिलीज हो गई थी. किसी एयरक्राफ्ट या उसके हिस्से से अटैच चीज को एयर स्टोर (Air Store) कहते हैं. भारतीय वायुसेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, "पोकरण फायरिंग रेंज के पास तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायुसेना के फाइटर एयरक्राफ्ट से एक एयर स्टोर अनजाने में बाहर निकल गया. भारतीय वायुसेना ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं. जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है."

बता दें कि पोकरण फायरिंग रेंज थार रेगिस्तान में स्थित है. यह एक अलग एरिया है, जिसका इस्तेमाल भारतीय सशस्त्र बल हथियारों की टेस्टिंग और फायरिंग प्रैक्टिस के लिए करते हैं.  

भारत के राफेल की 'दहाड़' सुन थर्राया ड्रैगन, सिक्किम के पास खड़े किए J-20 फाइटर जेट, देखें सैटेलाइट तस्वीरें

रेगुलर ऑपरेशन के दौरान फाइटर जेट में आई खराबी
बताया जा रहा है कि जिस समय घटना हुई, उस समय IAF का फाइटर एयरक्राफ्ट अपने रेगुलर ऑपरेशन पर था. फाइटर एयरक्राफ्ट एयर स्टोर में आमतौर पर जंग के सामान जैसे विस्फोटक, बम और अन्य सैन्य उपकरणों को ले जाता है. एयर स्टोर अचानक कैसे रिलीज हो गया, इसे लेकर सीनियर अधिकारी जांच में जुट गए हैं.

1 किलोमीटर दूर सुनी गई आवाज
प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) की रिपोर्ट में रामदेवरा पुलिस स्टेशन के सब-इंस्पेक्टर शंकर लाल के हवाले से कहा गया है कि कुछ लोगों ने गांव से करीब 1 किलोमीटर दूर एक जोरदार धमाके की आवाज सुनी, जिसके बाद वे मौके पर पहुंचे. उन्हें आसपास किसी चीज के टुकड़े मिले.

पोखरण फायरिंग रेंज में हुआ था 'गगन शक्ति' अभ्यास
बता दें अप्रैल में भारतीय वायुसेना ने जैसलमेर के पोकरण फायरिंग रेंज में अपना सबसे बड़ा अभ्यास 'गगन शक्ति' आयोजित किया था. इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना के सभी प्रमुख फाइटर जेट, हेलीकॉप्टर और एयरक्राफ्ट शामिल हुए थे.

"मैंने 30 सेकंड के लिए एक पाकिस्तानी F-16 को निशाने पर लिया": करगिल के हीरो का संस्मरण

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा चुनाव Ground Report: फरीदाबाद में बीजेपी और कांग्रेस के लिए 'बागी' बने बड़ा सिरदर्द
आसमान में उड़ते एयरफोर्स के फाइटर प्लेन से पोकरण में गिर गया कुछ ऐसा, मच गया हड़कंप
"JMM पति-पत्नी की पार्टी, झारखंड में सिपाही भर्ती हादसा नहीं, हत्या" : शिवराज सिंह चौहान का हेमंत सरकार पर वार 
Next Article
"JMM पति-पत्नी की पार्टी, झारखंड में सिपाही भर्ती हादसा नहीं, हत्या" : शिवराज सिंह चौहान का हेमंत सरकार पर वार 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com