सोशल मीडिया की शिकायत अपीलीय समिति में शामिल हो सकते हैं स्वतंत्र विशेषज्ञ

सोशल मीडिया (Social Media) की शिकायत अपीलीय समिति में सरकार द्वारा नामित एक व्यक्ति के साथ ही कुछ स्वतंत्र विशेषज्ञ (Independent experts) शामिल हो सकते हैं. एक सूत्र ने यह जानकारी दी.

सोशल मीडिया की शिकायत अपीलीय समिति में शामिल हो सकते हैं स्वतंत्र विशेषज्ञ

आईटी मंत्रालय एक महीने से भी कम समय में इन बदलावों को अधिसूचित कर सकता है. 

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Social Media) की शिकायत अपीलीय समिति में सरकार द्वारा नामित एक व्यक्ति के साथ ही कुछ स्वतंत्र विशेषज्ञ (Independent experts) शामिल हो सकते हैं. एक सूत्र ने यह जानकारी दी. सूचना प्रौद्योगिकी नियमों (IT regulation) में संशोधन के तहत इस समिति का गठन किया जाना है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय आईटी नियमों में प्रस्तावित संशोधन को अंतिम रूप दे रहा है. इसके तहत सोशल मीडिया मंचों के शिकायत अधिकारियों के फैसलों के खिलाफ दायर अपीलों पर सुनवाई के लिए एक शिकायत अपीलीय समिति का गठन किया जाना है.

आईटी मंत्रालय शायद एक महीने से भी कम समय में इन बदलावों को अधिसूचित कर सकता है. मामले की जानकारी रखने वाले एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि प्रस्तावित तंत्र नागरिक केंद्रित होगा. उन्होंने बताया कि शिकायत निवारण समिति की संरचना को नियम के हिस्से के रूप में अधिसूचित किया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि इसमें सरकार द्वारा नामित एक व्यक्ति के अलावा कुछ स्वतंत्र विशेषज्ञों के शामिल होने की संभावना है, लेकिन उन्होंने समिति या इसके अन्य घटकों की बारीकियों पर कोई टिप्पणी नहीं की.

सरकार सोशल मीडिया नियमों में संशोधन करने की तैयारी कर रही है, जिसके तहत बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के फैसलों के खिलाफ सुनवाई के लिए शिकायत अपीलीय समिति गठित करने का प्रस्ताव है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)