'मैं स्वागत करती हूं...', नरसिम्हा राव को ‘भारत रत्न’ मिलने पर बोलीं सोनिया गांधी

केंद्र सरकार ने पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव को देश के सबसे बड़े सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने का फैसला किया है. केंद्र सरकार ने पीवी नरसिम्हा राव के अलावा जिन दो अन्य लोगों को ये सम्मान देने का ऐलान किया है उनमें पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह और मशहूर वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन भी शामिल हैं. 

'मैं स्वागत करती हूं...', नरसिम्हा राव को ‘भारत रत्न’ मिलने पर बोलीं सोनिया गांधी

पीवी नरसिम्हा राव देश के 9वें प्रधानमंत्री थे.

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव को ‘भारत रत्न' दिए जाने की घोषणा का शुक्रवार को स्वागत किया. इस बारे में पूछे जाने पर सोनिया गांधी ने संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं इसका (घोषणा) स्वागत करती हूं.''

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी वी नरसिम्हा राव और मशहूर वैज्ञानिक व देश में हरित क्रांति के जनक डॉ एम एस स्वामीनाथन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न' (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को खुद ‘एक्स' पर पोस्ट के जरिए ये जानकारी दी.

केंद्र सरकार ने पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव को देश के सबसे बड़े सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने का फैसला किया है. केंद्र सरकार ने पीवी नरसिम्हा राव के अलावा जिन दो अन्य लोगों को ये सम्मान देने का ऐलान किया है, उनमें पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह और मशहूर वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन भी शामिल हैं.

पीवी नरसिम्हा राव देश के 9वें प्रधानमंत्री थे. उन्हें देश में आर्थिक सुधारों के जनक के रूप में भी जाना जाता है. पीवी नरसिम्हा राव को राजनीति के अलावा कला, संगीत और साहित्य आदि विभिन्न क्षेत्र में अच्छी समझ रखते थे. उन्हें कई भाषाएं आती थी. वह बोलचाल में कई भाषाओं का इस्तेमाल करते थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी पढ़ें-  चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और डॉ. स्वामीनाथन को भारत रत्न सम्मान