हरियाणा: खनन माफियाओं का पुलिस टीम पर फिर जानलेवा हमला, एक पुलिसकर्मी घायल, 5 नामजद

पिछले दिनों अवैध खनन को रोकने के लिए गए तावडू के डीएसपी सुरेंद्र सिंह की खनन माफियाओं ने डंपर से कुचलकर हत्या कर दी थी, जिसके बाद जिला पुलिस अवैध खनन को लेकर पूरी तरह सख्त दिखाई दे रही है.

नूंह:

हरियाणा के नूंह जिले में खनन माफियाओं ने पुलिस टीम पर जानलेवा हमला किया है, जिसमें एक पुलिसकर्मी घायल हो गया है. मामले में पुन्हाना पुलिस ने पांच लोगों को नामजद करने समेत 50 अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया है. पुलिस ने मौके से तीन पोपलैंड मशीन सहित विस्फोटक पदार्थ का सैम्पल किया बरामद किया है.

तावडू के डीएसपी को अवैध खनन माफियाओं द्वारा डंपर से कुचलकर हत्या करने का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि अब पुन्हाना थाना के बडेड गांव में पहाड़ो का निरीक्षण करने गई पुन्हाना पुलिस पर जानलेवा हमला करने का मामला प्रकाश में आया है. खनन माफियाओं के पथराव और मशीनों से हमले के दौरान एक पुलिस कर्मचारी को चोट आई है.

जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भी हवाई फायरिंग की, जिसमें खनन माफिया भाग खड़े हुए. पुलिस ने मौके से तीन पोपलैंड मशीन (पहाड़ में पत्थर तोड़ने की मशीन) सहित विस्फोटक पदार्थ भी बरामद किया है. इस मामले में पांच नामजद सहित 50 अन्य लोगों के खिलाफ जान से मारने की कोशिश सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस कप्तान वरुण सिंगला ने  भारी पुलिस बल के साथ मौके का मुआयना किया.

गौरतलब है कि पिछले दिनों अवैध खनन को रोकने के लिए गए तावडू के डीएसपी सुरेंद्र सिंह की खनन माफियाओं ने डंपर से कुचलकर हत्या कर दी थी, जिसके बाद जिला पुलिस अवैध खनन को लेकर पूरी तरह सख्त दिखाई दे रही है. पहाड़ों में अवैध खनन ना हो, इसके लिए दो दिन पहले पुलिस द्वारा ड्रोन कैमरे से दर्जनों गांवों की निगरानी की गई थी लेकिन इसका अवैध खनन माफियाओं पर कोई प्रभाव नहीं  पड़ा.

खनन माफियाओं द्वारा पुलिस पर हमला करना कोई नई बात नहीं है लेकिन ये घटना ऐसे समय में हुई है, जब पुलिस खनन को लेकर पूरे दांवपेंच अपना रही है. इस मामले में चेकिंग पुलिस पार्टी पर खनन माफिया हामिद निवासी  ढैठड थाना पहाड़ी राजस्थान, हाकम निवासी बडेड, गुलफाम निवासी रायपुर, हारूण निवासी तिरवाडा थाना बिछोर, योगी भीलवाड़ा राजस्थान , पोपलैंड के मालिको एवं एजेंटों के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालकर पुलिस पार्टी पर जानलेवा हमला करने, एनजीटी के आदेशों की अवहेलना करने सहित पांच नामजद सहित 50 अन्य के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है. 

नूंह की एसीपी उषा कुंडू ने कहा कि जल्द ही आरोपियों को तलाश कर गिरफ्तार कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मी नहीं कूदता तो उसका सिर कट जाता. पुलिस शिकायत के मुताबिक जब पुलिस के जवान धर्मपाल ने पहाड़ों को तोड़ रहे पोपलैंड ऑपरेटर से मशीन रोकने के लिए कहा तो ऑपरेटर ने सिपाही धर्मपाल पर जान से मारने की नियत से पोपलैंड  को घुमा के सिर पर हमला कर दिया. इसके बाद जवान ने एक तरफ कूदकर अपनी जान बचाई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर सिपाही ऐसा नहीं करता तो उसका सिर कट जाता. पोपलेन से बचने के दौरान सिपाही के हाथ में चोट आई  है.  इसके अलावा मौके पर सिपाही सोनू को 40-50 अन्य खनन माफियाओं ने घेर कर पथराव कर दिया जिसके  बाद  अन्य पुलिस कर्मियों ने अपने साथी को घिरता देख उसे बचाने के लिए हवाई फायरिंग की और भीड़ को तितर बितर कर दिया.