#DecodingG20WithNDTV : "ग्रीन हाइड्रोजन ही भविष्य का ईंधन है" - केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी

हरदीप पुरी ने कहा कि आज नहीं तो कल ग्रीन फ्यूल फॉसिल फ्यूल की कीमत पर ही उपलब्ध होगा. और ऐसा जल्द ही होने जा रहा है. 

नई दिल्ली:

भारत में ईंधन की खपत दुनिया के दूसरे दूसरों देशों की तुलना में तीन गुना अधिक है. NDTV कॉन्क्लेव में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि आज ईंधन की खपत से आप अर्थव्यवस्था के विकास का का अंदाजा लगा सकते हैं. उन्होंने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन ही भविष्य का ईंधन है. आज नहीं तो कल ग्रीन फ्यूल फॉसिल फ्यूल की कीमत पर ही उपलब्ध होगा. और ऐसा जल्द ही होने जा रहा है. 

भविष्य में भारत 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि भारत ने दसवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था तक का सफर तय किया है, इसमें किसी को कोई संदेह नहीं है कि भविष्य में भारत 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है. मॉर्गन स्टेनली का कहना है कि भारत का भविष्य चीन के अतीत जैसा दिखेगा. 

उन्होंने कहा कि 2021 में लाल किले से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीन हाइड्रोजन अपनाने की बात कही तो कई लोगों ने इस पर सवाल उठाए. जब पीएम लाल किले से कहते हैं, तो जरूर ही कुछ मतलब होता है. 

गैस सिलेंडर देकर हमनें महिलाओं की स्थिति को बदला है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईंधन की व्यापक स्वीकार्यता के बारे में पूछे जाने पर, हरदीप पुरी ने कहा कि पहले गैस सिलेंडर लेना मुश्किल था और महिलाएं खाना पकाने के लिए कोयले का इस्तेमाल करती थीं और यह जहरीला होता था. हमनें इस स्थिति को बदलने के लिए काम करना शुरू किया. आज उज्ज्वला योजना ने उन लोगों को भी गैस सिलेंडर दिए हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. आज इस योजना के तहत नौ करोड़ गैस सिलेंडर कनेक्शन दिए गए हैं.