विज्ञापन
This Article is From Oct 17, 2022

पीएम मोदी का 19-20 अक्टूबर को गुजरात दौरा, डिफेंस एक्सपो की करेंगे शुरुआत; ये है शेड्यूल

अगले महीने गुजरात में विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election 2022) होने वाले हैं. ये राज्य पीएम मोदी का गृह राज्य है. इसलिए बीजेपी यहां पर खूब जोर लगा रही है. पिछले 28 सालों से गुजरात में बीजेपी की सरकार है.

पीएम मोदी का 19-20 अक्टूबर को गुजरात दौरा, डिफेंस एक्सपो की करेंगे शुरुआत; ये है शेड्यूल

गुजरात चुनावों (Gujarat Assembly Elections 2022) के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 19 और 20 अक्टूबर को गुजरात के दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी बुधवार को गांधीनगर में डिफ़ेंस एक्सपो का उद्घाटन करेंगे. डिफेंस एक्सपो (डेफएक्सपो 2022) 18 से 22 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी. इसके बाद पीएम मिशन स्कूल ऑफ़ एक्सेलेंस की शुरुआत करेंगे. फिर जूनागढ़ में कई परियोजनाओं की आधारशिला और लोकार्पण भी करेंगे.

पीएम मोदी के गुजरात दौरे का शेड्यूल:-

19 अक्टूबर
सुबह 09:45 बजे गांधीनगर में डिफ़ेंस एक्सपो का उद्घाटन करेंगे.
दोपहर 12 बजे अदलज में मिशन स्कूल ऑफ़ एक्सेलेंस की शुरुआत करेंगे.
पीएम इसके बाद जूनागढ़ जाएंगे. 3:15 बजे वहां कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.
शाम 6:00 बजे राजकोट में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे.


20 अक्टूबर
सुबह 9:45 बजे पीएम केवड़िया में मिशन लाइफ़ का शुभारंभ करेंगे.
दोपहर 12:00 बजे दसवीं हेड्स ऑफ मिशन कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे.
शाम 3:45 बजे वयारा में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.


रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने कहा, ‘‘डिफेंस एक्सपो का यह 12वां संस्करण देश में सबसे बड़ा होगा, इसका विषय ‘पाथ टू प्राइड' (गौरव का पथ) होगा. यह रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने की हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेगा. इसका उद्घाटन 19 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.'' कुमार ने कहा, ‘‘इस डिफेंस एक्सपो का पैमाना देश में इस तरह के किसी भी पिछले आयोजन से बड़ा होगा. एक्सपो के दौरान अब तक 400 एमओयू को हस्ताक्षर करने के लिए अंतिम रूप दिया जा चुका है, जिससे 1.25 लाख करोड़ रुपये का निवेश आएगा. यह निवेश प्रतिबद्धता और एमओयू संख्या पिछले एक्सपो में हुए समझौतों से दोगुने हैं.''

उन्होंने कहा कि गुजरात की कंपनियां 33 एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगी, जिससे राज्य में 5,500 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की उम्मीद है. उन्होंने एक्सपो में 1,320 से अधिक रक्षा कंपनियां भाग लेंगी, जो एक लाख वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि करीब 1,028 कंपनियों ने पिछले रक्षा एक्सपो में हिस्सा लिया था, जबकि वर्तमान संस्करण में 25 देशों के रक्षा मंत्री और 75 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. कुमार ने कहा, ‘‘तीन चीजें एक्सपो की मुख्य विशेषताएं होंगी.

एचएएल द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित ट्रेनर विमान एक्सपो में पहली बार प्रदर्शित किया जाएगा, गुजरात के दीसा में नव विकसित हवाई अड्डे का डिजिटल तरीके से उद्घाटन किया जाएगा और रक्षा उत्पादन के लिए 75 चुनौतियां स्टार्ट-अप और उद्योगों के लिए खोली जाएंगी.'' अतिरिक्त सचिव (रक्षा उत्पादन) संजय जाजू ने कहा कि भारत-अफ्रीका रक्षा वार्ता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में आयोजित की जाएगी जिसमें 50 से अधिक अफ्रीकी देशों की भागीदारी होगी. उन्होंने कहा कि अलग से हिंद महासागर क्षेत्र प्लस (आईओआर+) सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें लगभग 40 देशों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा चुनाव : महिलाओं को आर्थिक मदद; मुफ्त बिजली और MSP सहित कांग्रेस ने घोषणापत्र में किए कई वादे
पीएम मोदी का 19-20 अक्टूबर को गुजरात दौरा, डिफेंस एक्सपो की करेंगे शुरुआत; ये है शेड्यूल
श्रीलंका की नई पीएम अमरसूर्या का दिल्ली यूनिवर्सिटी से क्यों है खासा जुड़ाव? यह है कारण
Next Article
श्रीलंका की नई पीएम अमरसूर्या का दिल्ली यूनिवर्सिटी से क्यों है खासा जुड़ाव? यह है कारण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com