गोवा के विधायकों के लिए बीजेपी की तैयार थी फ्लाइट, 15 से 20 करोड़ की थी पेशकश: कांग्रेस सूत्रों का दावा

इस संकट पर कांग्रेस ने तुरंत प्रतिक्रिया दी. अपने नेता प्रतिपक्ष माइकल लोबो को बर्खास्त कर दिया और सार्वजनिक रूप से अपने पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत पर अपनी ही पार्टी के खिलाफ ‘साजिश‘ रचने का आरोप लगाया.

गोवा के विधायकों के लिए बीजेपी की तैयार थी फ्लाइट, 15 से 20 करोड़ की थी पेशकश: कांग्रेस सूत्रों का दावा

प्रतीकात्मक

मुंबई :

गोवा (Goa) में अपने विधायकों को एकजुट रखने में जुटे कांग्रेस (Congress) नेताओं ने अनौपचारिक बातचीत में कहा कि सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) के कथित 'ऑपरेशन लोटस' (Operation Lotus) का वर्णन किया है. सूत्रों के मुताबिक, भाजपा के पास छह कांग्रेस विधायकों को गोवा से बाहर ले जाने के लिए चार्टर्ड फ्लाइट तैयार थी. हालांकि सत्तारूढ़ भाजपा ने कांग्रेस विधायकों के टूटने में शामिल होने के आरोपों से इनकार किया है. पार्टी प्रवक्ता यतीश नाइक ने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी में जो कुछ भी हो रहा है, उससे बीजेपी का कोई लेना-देना नहीं है.‘ 

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि एक वरिष्ठ भाजपा नेता व्यक्तिगत रूप से कांग्रेस विधायकों के संपर्क में थे. सूत्रों ने कहा कि विधायकों को भाजपा में शामिल होने के लिए बड़ी रकम 15 करोड़ रुपये से 20 करोड़ रुपये तक की पेशकश की गई थी, लेकिन योजना को रद्द कर दिया गया, क्योंकि संख्या नहीं बढ़ी. दलबदल विरोधी कानून से बचने के लिए कांग्रेस के दो तिहाई विधायकों का दल बदलना जरूरी था. पार्टी के 11 विधायक होने के कारण कम से कम आठ विधायकों को ऐसा करना था. 

इस संकट पर कांग्रेस ने तुरंत प्रतिक्रिया दी. अपने नेता प्रतिपक्ष माइकल लोबो को बर्खास्त कर दिया और सार्वजनिक रूप से अपने पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत पर अपनी ही पार्टी के खिलाफ ‘साजिश‘ रचने का आरोप लगाया. पार्टी ने विधानसभा अध्यक्ष से अपने दो विधायकों दिगंबर कामत और माइकल लोबो को भी दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य घोषित करने का अनुरोध किया है. कांग्रेस के गोवा प्रभारी दिनेश गुंडू राव ने आरोप लगाया कि माइकल लोबो और दिगंबर कामत 'कांग्रेस में फूट डालने के लिए भाजपा के साथ मिलकर साजिश रच रहे हैं.'

कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख अमित पाटकर ने NDTV को दिए खास इंटरव्यू में बताया, 'वे (भाजपा) चाहते हैं कि देश में कोई विपक्ष न हो. वे विपक्ष को तोड़ना चाहते हैं. वे विपक्ष की आवाज को दबाना चाहते हैं. यह उनका प्रयास था.'

अमित पाटकर ने कहा, "हमने उनके प्रयास को विफल करने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश की है. गोवा में उनका ऑपरेशन विफल रहा है. अब वे इनकार करेंगे कि वे इसमें शामिल थे, 2019 में उन्होंने ऐसी ही कोशिश की थी, लेकिन इस बार वे सफल नहीं हुए." 

गोवा में कांग्रेस का संकट महाराष्ट्र के बाद आया है. महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार का पतन और एकनाथ शिंदे-भाजपा गठबंधन सत्ता में आ चुका है. 

लापता विधायक आज विधानसभा सत्र के लिए आए और उन्होंने जोर देकर कहा कि सब कुछ ठीक है और वे बैठक के लिए दक्षिण गोवा गए थे. 

माइकल लोबो ने कहा, "कुछ भी गलत नहीं है. मुझे नहीं पता कि समस्या क्या है. सभी कांग्रेस विधायक एक साथ थे. हम रविवार को एक बैठक के लिए दक्षिण गोवा गए थे. वे (कांग्रेस नेता) फिर से एक और प्रेस कॉन्फ्रेंस करना चाहते थे, जिसकी आवश्यकता नहीं थी, इसलिए हम इसमें शामिल नहीं हुए." लोबो की पत्नी डेलियाला लोबो भी कांग्रेस विधायक हैं.

ये भी पढ़ेंः

* कांग्रेस ने माइकल लोबो और दिगंबर कामत को अयोग्य घोषित करने की मांग विधानसभा अध्यक्ष से की
* "यशवंत सिन्हा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए पीएम मोदी और राजनाथ सिंह से मांगा समर्थन
* 'अग्निवीरों' के लिए सरकार की नई घोषणा, रक्षा मंत्रालय में नौकरी के लिए मिलेगा 10% आरक्षण; राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बड़ी खबर : गोवा कांग्रेस की कामत और लोबो को अयोग्य घोषित करने की मांग