क्राइसिस ईयर में भी Adani Group ने किया शानदार परफॉर्मेंस, 64 बिलियन डॉलर रह गया घाटा

अदाणी ग्रुप का घाटा गुरुवार तक काफी हद तक कम होकर अब 64 बिलियन डॉलर रह गया है. एक समय पर हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट से अदाणी ग्रुप की 9 पब्लिक लिमिटेड कंपनियों की मार्केट वैल्यू में 150 बिलियन डॉलर से ज्यादा का घाटा हो गया था.

क्राइसिस ईयर में भी Adani Group ने किया  शानदार परफॉर्मेंस, 64 बिलियन डॉलर रह गया घाटा

नई दिल्ली:

भारत के दूसरे अमीर कारोबारी गौतम अदाणी (Gautam Adani) के लिए ये साल काफी मुश्किलों भरा रहा. लेकिन तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए अदाणी 2023 के आखिर में मजबूती से खड़े हैं. अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने अदाणी ग्रुप (Adani Group) पर स्टॉक मार्केट (Stock Market) में गड़बड़ी और अकाउंटिंग में हेराफेरी का आरोप लगाया था. इसके चलते जनवरी में अदाणी ग्रुप की कई कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई. गौतम अदाणी और अदाणी ग्रुप शुरुआत से ही हिंडनबर्ग रिसर्च के सभी आरोपों को खारिज करता रहा. अदाणी ने सभी आरोपों से इनकार करते हुए इसे भारत पर 'कैलकुलेटेड अटैक' करार दिया था. हालांकि, अदाणी ग्रुप के लिए अब राहत वाली खबर है. अदाणी ग्रुप की कंपनियों का घाटा काफी हद तक कम हो गया है.

"बूंदों की छमछम, नदियों की रवानी, जल है तो कल है..." : गौतम अदाणी ने समझाई जल संरक्षण की अहमियत

न्यूज एजेंसी 'रॉयटर्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, अदाणी ग्रुप का घाटा गुरुवार तक काफी हद तक कम होकर अब 64 बिलियन डॉलर रह गया है. एक समय पर हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट से अदाणी ग्रुप की 9 पब्लिक लिमिटेड कंपनियों की मार्केट वैल्यू में 150 बिलियन डॉलर से ज्यादा का घाटा हो गया था. ग्रुप की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयरों की कीमतें अभी भी 18% कम हैं. वहीं, हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद से अदाणी पोर्ट्स (Adani Ports) के शेयरों की कीमतों में 36% और अदाणी पावर (Adani Power) के शेयरों की कीमतों में 89% का इजाफा हुआ है.

बिहार में कहां-कहां इन्वेस्ट करेगा अदाणी ग्रुप? किस जिले में खुलेगी कौन सी इंडस्ट्री?

रिपोर्ट के मुताबिक, अदाणी ग्रुप ने संकट के समय का भरपूर फायदा उठाया. अदाणी ग्रुप ने GQG और Abu Dhabi conglomerate International Holding (IHC.AD) जैसे निवेशकों के लिए अपनी कुछ कंपनियों के दरवाजे खोले. इससे अदाणी परिवार की शेयरहोल्डिंग को मजबूत कम करने में मदद मिली. बिजनेस टाइकून ने इसके साथ ही स्टॉक से समर्थित लोन का भी रीपेमेंट किया. उदाहरण के लिए, अदाणी पोर्ट्स में सिर्फ 2.4% शेयर सितंबर क्वार्टर तक गिरवी रहे. ये संख्या दिसंबर 2022 के अंत में 17.3%  थी.

रैपिड ग्रोथ, लिवरेज और वैल्यूएशन के बारे में ग्रुप ने काम किया. अदाणी ग्रुप का नेट प्रॉफिट करीब 22 बिलियन डॉलर पर काफी हद तक स्थित है. हालांकि, अदाणी ग्रुप में EBITDA (कैश फ्लो के लिए प्रॉक्सी) कुछ बढ़ गया है. इससे कंसॉलिडेटेड रेशियो 3.3 गुना से घटकर 2.5 गुना हो गया है. LSEG डेटा के मुताबिक, मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से चार सबसे बड़े बिजनेस कमाई से 89 और 202 गुना के बीच व्यापार कर रहे हैं. ये रेट भले ही अभी हाई लगे, लेकिन हिंडनबर्ग रिसर्च के तहलका मचाने से पहले ये रेट 315 से 845 गुना थे.

Adani Group का कॉपर स्मेलटर 2024 में हो सकता है चालू, कच्चे माल की ग्लोबल सप्लाई पर पड़ेगा असर

टोटलएनर्जीज़ (TTEF.PA), विल्मर इंटरनेशनल (WLIL.SI), स्टैंडर्ड चार्टर्ड (STAN.L) और सिंगापुर के DBS (DBSM.SI) समेत ग्लोबल बैंकों के ग्रुप गौतम अदाणी के वफादार बने रहे. फ्लोरिडा स्थित GQG पार्टनर्स ने इस साल ग्रुप पर बड़ा निवेश किया था. अदाणी ग्रुप की पांच कंपनियों ने इस साल अपने निवेश की वैल्यू में बढ़ोतरी देखी है.

अदाणी ग्रुप की मिनिमम पब्लिक शेयरहोल्डिंग के बारे में कुछ सवालों के जवाब अभी खोजे जाने हैं. लेकिन अब तक के सबसे हाइएस्ट रेट पर कारोबार कर रहे भारतीय शेयरों को लेकर व्यापक उत्साह से मार्केट रेगुलेटर SEBI की कथित कमियां भी फिलहाल दूर हो गई हैं. पिछले महीने अदाणी की कोलंबो पोर्ट प्रोजेक्ट में अमेरिकी सरकार का निवेश भी इसका उदाहरण है.

Adani Green Talks: गौतम अदाणी ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट पर दिया जोर, युवा सोशल एंटरप्राइजेज को सराहा


 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)