भारत और कनाडा में जारी तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी से की मुलाकात

सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच भारत और कनाडा के बीच आपसी संबंधों और आगे की रणनीति पर भी बात हुई है.

भारत और कनाडा में जारी तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी से की मुलाकात

भारत और कनाडा के बीच जारी तनाव को लेकर पीएम से मिले विदेश मंत्री

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने पीएम मोदी (PM Modi) से नए संसद भवन में मुलाकात की. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच बीते कुछ दिनों से कनाडा के साथ जारी तनाव को लेकर बात हुई. सूत्रों के अनुसार इस बैठक के दौरान पीएम मोदी और विदेश मंत्री के बीच भारत के अगले कदम को लेकर भी बात हुई है. हालांकि, कनाडा के साथ जारी तनाव को लेकर दोनों नेताओं के बीच क्या कुछ बात हुई, इसकी आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई है. 

कनाडा ने भारत पर लगाए थे आरोप

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canada PM Justin Trudeau) ने सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया था कि उनकी सरकार के पास "विश्वसनीय आरोप" हैं, जो जून में कनाडा की धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से भारत सरकार के एजेंटों को जोड़ते हैं. ट्रूडो के इस बयान पर भारत ने कड़ा ऐतराज दर्ज कराया था. 

भारत ने जताया था कड़ा विरोध

गौरतलब है कि बीते दिनों कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canada PM Justin Trudeau) की ओर से खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Sikh separatist Hardeep Singh Nijjar) की हत्या को लेकर भारत पर संगीन आरोप लगाए जाने के बाद से ही दोनों देशों की सरकारों के बीच तल्खी बढ़ गई है. हालांकि, भारत सरकार ने ट्रूडो के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था. कनाडा के इन आरोपों के बाद भारत ने कनाडा के सीनियर डेप्लोमेट को 5 दिन के अंदर देश छोड़ने का आदेश भी जारी कर दिया है. वहीं, अब कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि वो फिलहाल भारत जाने से पहले विचार जरूर करें. 

कनाडा की सरकार ने ट्रैवल एडवाइजरी में अपने नागरिकों से कहा था कि अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के कारण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की यात्रा से बचें. आतंकवाद, उग्रवाद, नागरिक अशांति और अपहरण का खतरा है." कनाडाई सरकार ने अपनी ट्रैवल एडवाइजरी में भारत के केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की यात्रा को शामिल नहीं किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के बाद सबसे ज्यादा सिख कनाडा में
बता दें कि पूरी दुनिया में भारत के बाद सबसे ज्यादा सिख कनाडा में ही रहते हैं. कनाडा की कुल आबादी तकरीबन 3 करोड़ 82 लाख है. इनमें से 2.6% यानी 9 लाख 42 हजार 170 पंजाबी हैं. पंजाब के लोग न केवल कनाडा में नौकरी करते हैं, बल्कि वहां की सरकार में भी उनका अच्छा-खासा दबदबा है. बिजनेस, फार्मिंग सेक्टर में भी उनका रूतबा है.