विज्ञापन
1 minute ago
नई दिल्ली:

J&K Assembly Polls 2024 Phase 2 Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को छह जिलों की 26 सीटों पर मतदान हो रहे हैं. दूसरे चरण के चुनाव में शामिल अनेक क्षेत्र अलगाववादी गतिविधियों के केंद्र रहे हैं, इसलिए इन इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस चरण में कश्मीर घाटी की 15 विधानसभा सीटों और जम्मू संभाग की 11 सीटों पर वोटिंग हो रही है. दूसरे चरण में 26 सीटों पर 25.78 लाख मतदाता 239 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

कश्मीर के श्रीनगर जिले के निर्वाचन क्षेत्र हजरतबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नापोरा, जदीबल, सेंट्रल शाल्टेंग और ईदगाह में मतदान होगा. बडगाम जिले के खंड बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ और चादूरा में वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा गांदरबल जिले के दो निर्वाचन क्षेत्रों कंगन और गांदरबल में मतदान होगा.

जम्मू संभाग में गुलाबगढ़, रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, कालाकोट-सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी, बुद्धल, थन्नामंडी, सुरनकोट, पुंछ हवेली और मेंढर में वोटिंग होगी.

जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण में शामिल कई क्षेत्र संवेदनशील हैं. इस चरण में शामिल कश्मीर की सीटों में से ज्यादातर में अलगावादियों का असर देखा जाता रहा है. इनमें खनयार , जदीबल, लाल चौक, ईदगाह, हजरतबल आदि शामिल हैं. इसे देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), जम्मू-कश्मीर पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. 

चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव में सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे रहा है. ईवीएम की सुरक्षा को लेकर खास निर्देश दिए गए हैं. सीसीटीवी कैमरे सभी मतदान केंद्रों पर लगाए गए हैं. अधिकारियों के अनुसार, पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग सुविधाएं होंगी.

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हो रहा है. पहले चरण में 24 सीटों के लिए 18 सितंबर को वोटिंग हुई थी. दूसरे चरण में 26 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. अंतिम चरण में शेष 40 सीटों के लिए एक अक्टूबर को वोटिंग होगी. चुनावा परिणाम आठ अक्टूबर को मतगणना के बाद घोषित होंगे.

दिल खोलकर करें मतदान: जम्मू-कश्मीर BJP प्रमुख

जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख और नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार रविंदर रैना ने कहा, "आज दूसरे दौर का मतदान है और मैं उम्मीद करता हूं कि जबरदस्त मतदान होगा. मैं जम्मू-कश्मीर की जनता से निवेदन करता हूं कि दिल खोल कर मतदान करें.

आज 25.78 लाख मतदाता करेंगे मतदान

केंद्र शासित प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान आज 6 जिलों के 26 विधानसभा क्षेत्रों में होगा, जिसमें 25.78 लाख मतदाता हैं.

गांदरबल में 14-15 मतदान केंद्र

जम्मू कश्मीर के 18- गांदरबल मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी पुनीत शर्मा ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "यहां 14-15 मतदान केंद्र हैं... हमें उम्मीद है कि अधिक से अधिक लोग यहां मतदान करने आएंगे..."

पुंछ में मतदान की तैयारियां

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आज होने वाले दूसरे चरण के मतदान से पहले इसकी तैयारियां चल रही हैं. केंद्र शासित प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान आज होना है. छह जिलों के 26 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. इन क्षेत्रों में कुल 25.78 लाख मतदाता हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jammu Kashmir Election: जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान आज, कई इलाके अलगाववाद प्रभावित
Jammu-Kashmir Elections 2024 2nd Phase Voting Live Updates: जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान, 26 सीटों पर वोटिंग शुरू
पूर्व विधायक अरिफ अनवर हाशमी की 8.24 करोड़ रुपये की संपत्ति ED ने की जब्त
Next Article
पूर्व विधायक अरिफ अनवर हाशमी की 8.24 करोड़ रुपये की संपत्ति ED ने की जब्त
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com