दिल्ली : अप्रैल महीने में 12 साल में चौथी बार सबसे कम रहा न्यूनतम तापमान, अगले कुछ दिनों में गर्मी बढ़ने के आसार

निजी मौसम एजेंसी ‘स्काई मेट वेदर’ में उपाध्यक्ष मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन महेश पहलावत ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी वासियों को गर्मी से यह राहत अस्थायी है और अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी.

दिल्ली : अप्रैल महीने में 12 साल में चौथी बार सबसे कम रहा न्यूनतम तापमान, अगले कुछ दिनों में गर्मी बढ़ने के आसार

इससे पहले पांच अप्रैल 2011 को न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा अप्रैल से जून के मध्य देश में अधिक गर्मी पड़ने की चेतावनी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में अप्रैल के महीने में 12 साल में चौथी बार मंगलवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है.

आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि यह 2012 से चौथी बार है जब अप्रैल में न्यूनतम तापमान सबसे कम दर्ज किया गया है. आंकड़ों के अनुसार, आठ अप्रैल 2023 को न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री, तीन अप्रैल 2021 को 11.7 डिग्री और चार अप्रैल 2020 को 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

इससे पहले पांच अप्रैल 2011 को न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आंकड़ों के मुताबिक, दो अप्रैल 2022 को पारा 17.4 डिग्री और दो अप्रैल 2019 को 16.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी में अप्रैल के महीने में अबतक का सबसे कम न्यूनतम तापमान दो अप्रैल 1965 को दर्ज किया गया था जब पारा लुढ़क कर 10.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था.

निजी मौसम एजेंसी ‘स्काई मेट वेदर' में उपाध्यक्ष मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन महेश पहलावत ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी वासियों को गर्मी से यह राहत अस्थायी है और अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी.

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, “ यह एक-दो दिन की राहत है, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ फिर से आ रहा है जिससे हवाओं की दिशा बदलेगी. जब उत्तर पश्चिम हवाएं चलती हैं और आसमान साफ होता है तो रातभर में ठंड हो जाती है जिससे न्यूनतम तापमान गिर जाता है.”

पहलावत ने कहा, “तीन और पांच अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छा सकते हैं. इससे अधिकतम तापमान में कमी हो सकती है, क्योंकि जब आसमान में बादल छाते हैं तो न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होती है लेकिन अधिकतम तापमान कम हो जाता है.”

आईएमडी के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं, विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि बुधवार को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है जबकि यह बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बढ़कर 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान भी 33 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईएमडी ने बताया कि बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि भारत में अप्रैल से जून तक की अवधि के दौरान अत्यधिक गर्मी पड़ेगी और इसका मध्य एवं पश्चिमी प्रायद्वीपीय भागों पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ने का अनुमान है.