विज्ञापन
Story ProgressBack

बारिश और बल्ला, जानें 88 और 89 साल के कौन से 2 रिकॉर्ड टूट गए!

28 जून को सिर्फ बारिश और शेफाली की चर्चा थी. दिल्ली को बारिश ने जहां गर्मी से राहत दी तो शेफाली की बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एक नया रिकॉर्ड बनाया.

Read Time: 4 mins
बारिश और बल्ला, जानें 88 और 89 साल के कौन से 2 रिकॉर्ड टूट गए!
शेफाली वर्मा ने 194 गेंदों में 205 रन बनाए.

28 जून 2024 इतिहास में दर्ज हो गया. आज एक साथ दो रिकॉर्ड बने. दोनों महिला शक्ति ने बनाए. पहला रिकॉर्ड प्रकृति ने बनाया. दिल्ली में जोरदार बारिश हुई. तप रही और पानी के लिए तरस रही दिल्ली पानी से सराबोर हो गई. सड़कों पर जलभराव हो गया. 1988 के बाद जून महीने के एक दिन में हुई यह सबसे ज्यादा बारिश थी. वहीं दूसरा रिकॉर्ड भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बनाया. भारत ने एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का 89 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. इंग्लैंड की महिला टीम ने 1935 में क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो विकेट पर 431 रन बनाये थे. भारत ने पहले दिन चार विकेट पर 525 रन बनाए.

Latest and Breaking News on NDTV

कहां-कहां पहुंचा मॉनसून?
भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, बृहस्पतिवार सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक यानी 24 घंटे में राजधानी में 228.1 mm (9 इंच) बारिश हुई. यहां 88 साल बाद जून महीने में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. इससे पहले जून 1936 में 24 घंटे में 235.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून ने दिल्ली में एंट्री कर ली है. मॉनसून ने उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और बिहार को शुक्रवार सुबह पूरी तरह से कवर लिया. हरियाणा में भी इसकी एंट्री हो चुकी है. बारिश के बाद अब मॉनसून राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी आगे बढ़ गया है. फिलहाल राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में अभी तक मॉनसून नहीं पहुंचा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

क्यों हुई इतनी बारिश?
2022 में छपे अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के एक आर्टिकल के मुताबिक, पृथ्वी के तापमान में हर एक डिग्री की बढ़ोतरी से वायुमंडल में जल वाष्प की मात्रा लगभग 7% बढ़ सकती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे कम समय में भारी बारिश हो सकती है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की डायरेक्टर जनरल सुनीता नारायण ने इस हफ्ते सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट में कहा, "क्लाइमेट चेंज की वजह से आप भारी से भारी बारिश देखेंगे. इसका मतलब है कि कम बरसात के घंटों में ज्यादा बारिश होगी." सुनीता नारायण ने आगे कहा, "अगर आप पूरे भारत के आंकड़ों को देखें, तो पाएंगे कि कई मौसम केंद्रों ने पहले से ही भारी बारिश को रिपोर्ट किया है. कई जगहों पर 24 घंटे की बारिश का रिकॉर्ड टूट रहा है. इसका मतलब है कि एक शहर, एक क्षेत्र, अपनी वार्षिक बारिश के बराबर हो सकता है. यानी कुछ ही दिनों में उतनी बारिश हो जा रही है, जितनी पूरे साल या पूरे सीजन में होती है."

Latest and Breaking News on NDTV

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने क्या किया?
युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा के रिकॉर्डतोड़ दोहरे शतक से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र महिला क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को रिकार्डों की झड़ी लगा दी. इसमें एक दिन का सर्वोच्च स्कोर भी शामिल है. शेफाली ने सिर्फ 194 गेंद में 205 रन बनाए और स्मृति मंधाना (149) के साथ 292 रन की साझेदारी की. इससे भारत ने पहले दिन चार विकेट पर 525 रन बनाए. इसके साथ ही भारत ने एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का 89 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा. इंग्लैंड की महिला टीम ने 1935 में क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो विकेट पर 431 रन बनाये थे.

Latest and Breaking News on NDTV

शेफाली ने भी रिकॉर्ड बनाए
शेफाली ने आस्ट्रेलिया की अन्नाबेल सदरलैंड का रिकॉर्ड तोड़ा. अन्नाबेल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फरवरी में 248 गेंद में दोहरा शतक जड़ा था. बीस बरस की शेफाली पूर्व कप्तान मिताली राज के बाद टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाली दूसरी भारतीय बल्लेबाज बन गईं. मिताली ने अगस्त 2002 में टांटन में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 407 गेंद में 214 रन बनाये थे. शेफाली दोहरा शतक जमाने के तुरंत बाद आउट हो गईं. इससे पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 96 रन था. अपना पांचवां टेस्ट खेल रही शेफाली ने 23 चौके और आठ छक्के लगाये. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेफ्टी ऑडिट, वॉर रूम और IIT टीम... दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 जैसे हादसों से निपटने के लिए सरकार ने बनाया ऐसा प्लान
बारिश और बल्ला, जानें 88 और 89 साल के कौन से 2 रिकॉर्ड टूट गए!
सोनू निगम ने धोए आशा भोसले के पैर, वीडियो देख लोगों ने कहा- दिल जीत लिया!
Next Article
सोनू निगम ने धोए आशा भोसले के पैर, वीडियो देख लोगों ने कहा- दिल जीत लिया!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;