Biporjoy Cyclone: बिपारजॉय अगले 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे और तीव्र होगा, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

इस साल अरब सागर में आया पहला चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय' तेजी से गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है.

Biporjoy Cyclone: बिपारजॉय अगले 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे और तीव्र होगा, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

118 किमी प्रति घंटे से लेकर 166 किमी प्रति घंटे तक की गति से हवा चलने का अनुमान

नई दिल्‍ली:

चक्रवाती तूफान 'बिपारजॉय' तेजी से गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है. बिपारजॉय पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर पिछले 6 घंटों के दौरान 5 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ते हुए आज 8 जून 2023 को भारतीय समयानुसार 5 बजकर 30 मिनट पर गोवा से लगभग 860 किमी पश्चिम-दक्षिणपश्चिम में, मुंबई से 910  किमी दक्षिण-पश्चिम में, पोरबंदर से 940 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में और कराची से 1230 किमी दक्षिण में स्थित था. 

बिपारजॉय अगले 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे और तीव्र होगा और अगले 3 दिनों के दौरान लगभग उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है. इस दौरान 118 किमी प्रति घंटे से लेकर 166 किमी प्रति घंटे तक की गति से हवा चलने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार सुबह कहा कि केरल में दो दिन के भीतर मानसून शुरू होने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, इसके उत्तर की ओर बढ़ने और एक बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के आसार हैं. इसके बाद अगले तीन दिन में यह उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा. हालांकि, आईएमडी ने अभी तक भारत, ओमान, ईरान और पाकिस्तान सहित अरब सागर से सटे देशों पर इसके किसी बड़े प्रभाव को लेकर कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया है. 

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में चक्रवाती तूफान तीव्र हो रहे हैं और जलवायु परिवर्तन के कारण ये लंबे समय तक काफी सक्रिय बने रह सकते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, अरब सागर में चक्रवाती तूफानों की तीव्रता मानसून के बाद के मौसम में करीब 20 प्रतिशत और मानसून से पहले की अवधि में 40 प्रतिशत बढ़ी है.    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-