देश को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की बेहद जरूरत: कांग्रेस

कांग्रेस ने अपनी आगामी “भारत जोड़ो यात्रा” के महत्व को रेखांकित करते हुए मंगलवार को कहा कि देश को ऐसे कार्यक्रमों की “बेहद जरूरत” है क्योंकि आजकल विघटनकारी शक्तियां प्रबल हैं और केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा इन शक्तियों को “संरक्षण” मिला हुआ है.

देश को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की बेहद जरूरत: कांग्रेस

कांग्रेस ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा निकालने का निश्चय किया है. 

तिरुवनंतपुरम:

कांग्रेस ने अपनी आगामी “भारत जोड़ो यात्रा” के महत्व को रेखांकित करते हुए मंगलवार को कहा कि देश को ऐसे कार्यक्रमों की “बेहद जरूरत” है क्योंकि आजकल विघटनकारी शक्तियां प्रबल हैं और केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा इन शक्तियों को “संरक्षण” मिला हुआ है. पार्टी की ओर से कहा गया कि भारत एक अहम दौर से गुजर रहा है जब विघटनकारी और सांप्रदायिक ताकतें इसे धार्मिक आधार पर तोड़ने का अभियान चला रही हैं. कांग्रेस ने कहा कि उसने अंग्रेजों के विरुद्ध लड़ाई लड़ी थी और वह इस समय मूक दर्शक बनकर नहीं रह सकती.

यहां पार्टी मुख्यालय इंदिरा भवन पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव और केरल के प्रभारी तारिक अनवर ने कहा कि हाल में उदयपुर चिंतन शिविर में निर्णय लिया गया था कि पार्टी को लोगों से जुड़ने और भाजपा तथा आरएसएस की विभाजनकारी विचारधारा का विरोध करने के लिए एक बड़ा कार्यक्रम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत एक विशिष्ट देश है जहां कई जातियों, धर्मों और समुदाय के लोग साथ मिलकर रहते हैं इसलिए विभाजनकारी राजनीति और साजिश से देश कमजोर होगा.

अनवर ने कहा, “इसलिए हमें लगता है कि भारत जोड़ो समय की मांग है. इसकी बेहद जरूरत है क्योंकि आजकल विघटनकारी शक्तियां बहुत सक्रिय हैं और यह दुःख की बात है कि केंद्र सरकार द्वारा इन शक्तियों को संरक्षण दिया जा रहा है.”

उन्होंने कहा कि इसलिए कांग्रेस ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा निकालने का निश्चय किया है. राज्य में यात्रा के सम्बन्ध में केरल प्रदेश कांग्रेस समिति के तहत समन्वय समिति का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा, “राहुल गांधी यात्रा का नेतृत्व करेंगे. उन्होंने देशभर में चलकर लोगों से मिलने और उन्हें यह बताने का निर्णय लिया है कि यह (सांप्रदायिकता) रास्ता देश के लिए ठीक नहीं है.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)