ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट को लेकर केजरीवाल सरकार अलर्ट, हर कोविड सैम्पल की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग

केजरीवाल ने कहा कि ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट के खतरे को देखते हुए दिल्ली में अब हर कोविड मरीज के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) होगी. केजरीवाल ने इसके साथ ही किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक अन्य कदम उठाने का निर्देश दिया है.

ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट को लेकर केजरीवाल सरकार अलर्ट,  हर कोविड सैम्पल की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग

ओमिक्रॉन (Omicron) के सब-वेरिएंट BF.7 को लेकर केजरीवाल ने दिए निर्देश.

नई दिल्ली:

चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) फिर से पैर पसार रहा है. भारत में भी कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब-वेरिएंट BF7 के अब तक चार केस मिल चुके हैं. केंद्र सरकार ने जहां कोविड टेस्टिंग (Covid Testing) और बूस्टर डोज पर जोर दिया है. वहीं, राज्य सरकारों ने भी अपनी तैयारियां पुख्ता कर रही हैं. इसी कड़ी में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)ने अधिकारियों को कोरोना को लेकर कई निर्देश दिए हैं. केजरीवाल ने कहा कि ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट के खतरे को देखते हुए दिल्ली में अब हर कोविड मरीज के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) होगी. केजरीवाल ने इसके साथ ही किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक अन्य कदम उठाने का निर्देश दिया है.

इन दिनों चीन, जापान, अमेरिका, कोरिया और ब्राजील में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा था. इसमें कहा गया कि कोरोना के सभी पॉजिटिव केस के सैम्पल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें, ताकि कोरोना के नए वेरिएंट का पता लगाया जा सके.

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा, "दिल्ली सरकार कोविड की स्थिति पर नजर रख रही है. सीएम अरविंद केजरीवाल खुद तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं." अधिकारी ने कहा, "सीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे जीनोम सीक्वेंसिंग सुनिश्चित करें. साथ ही किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक अन्य कदम उठाएं. उभरती हुई कोविड स्थिति से निपटने के लिए जो भी कदम उठाने की जरूरत होगी, वह तुरंत उठाए जाएंगे."

COVID-19 की सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियां अभी भी दुनिया भर में बनी हुई हैं, जिनमें लगभग 35 लाख मामले साप्ताहिक रूप से दर्ज किए गए हैं. गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. इस बैठक में केजरीवाल कोरोना से निपटने की तैयारी की समीक्षा करेंगे. 

बता दें कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के मुताबिक 20 दिसंबर को सुबह 8 बजे तक की स्थिति में देश में कुल 3 हजार 490 एक्टिव केस थे, जो मार्च 2020 के बाद सबसे कम हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने 19 दिसंबर को संसद में बताया था कि भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 220 करोड़ को पार कर चुका है. यह संख्या कोरोना की सभी उपलब्ध वैक्सीन की पहली, दूसरी और प्रिकॉशन डोज को मिलाकर है.

देश में 18 जनवरी 2021 को दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था. हालांकि चीन में बढ़े कोरोना के मामलों को देखते हुए TMC सांसद काकोली घोष ने इंटरनेशनल उड़ानें रोकने की मांग की है.

ये भी पढ़ें:-

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कल बुलाई अहम बैठक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीन में कहर का कारण बने ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 के चार मामले भारत में भी मिले



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)