विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus India latest Updates: देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के 4,213 मामले सामने आए हैं जिसके बाद सोमवार तक देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 67,152 पर पहुंच गई. वहीं 97 लोगों की मौत के बाद कोरोना वायरस अब तक देश में 2,206 लोगों की जान ले चुका है. मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 संक्रमित 44,029 लोगों का उपचार हो रहा है जबकि 20,916 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है.
मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘अब तक 31.15 फीसदी लोग स्वस्थ हो चुके हैं.' रविवार सुबह से 97 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से महाराष्ट्र के 53, गुजरात के 21, पश्चिम बंगाल के 14 और तमिलनाडु के तीन लोग हैं. वहीं आंध्र प्रदेश, बिहार, हरियाणा, कर्नाटक और राजस्थान के एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. देश में कुल 2,206 मौतों में से महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा 832 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं गुजरात में 493, मध्य प्रदेश में 215, पश्चिम बंगाल में 185, राजस्थान में 107, उत्तर प्रदेश में 74, दिल्ली में 73, तमिलनाडु में 47 और आंध्र प्रदेश में 45 लोगों की मौत हुई है. कर्नाटक और पंजाब में 31-31 लोगों की मौत हुई. तेलंगाना में 30, हरियाणा में 10, जम्मू-कश्मीर में नौ, बिहार में छह और केरल में चार लोगों की मौत हुई. झारखंड और ओडिशा में तीन-तीन जबकि हिमाचल प्रदेश, असम और चंडीगढ़ में दो-दो लोगों की मौत हुई. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मेघालय और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई.

Coronavirus (COVID-19) Cases in India Updates in Hindi​ :

प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक खत्म, पीएम ने कहा - आप लोगों के उत्साह की बदौलत हम ये लड़ाई जीतेंगे
प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक खत्म हो गई है. पीएम ने बैठक में कहा कि आप लोगों के उत्साह की बदौलत हम ये लडाई जीतेंगे. जो लोग पूरी बात नहीं रख पाए वो अपने सुझाव 15 मई तक भेज दें और आर्थिक गतिविधियां कैसे चालू हों उस पर हम विचार कर रहे हैं.
पिछले 24 घंटों में दिल्ली में एक हॉटस्पॉट ख़त्म किया गया
पिछले 24 घंटों में दिल्ली में एक हॉटस्पॉट ख़त्म किया गया. मानसरोवर गार्डेन के हाउस नम्बर A-30 और उसके आस पास का इलाका डी-कंटेन हुआ. पिछले 24 घंटे में नहीं बना कोई नया कंटेंमेंट जोन, 81 हुई दिल्ली में हॉट स्पॉट्स की संख्या.
कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए : केजरीवाल
प्रधानमंत्री के साथ चल रही मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'Containment zones को छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए'.
कोविड-19 की धर्म-आधारित मैपिंग संबंधी सभी समाचार निराधार : स्वास्थ्य मंत्रालय
कोविड-19 की धर्म-आधारित मैपिंग संबंधी सभी समाचार निराधार, गलत और गैर-जिम्मेदाराना हैं, कोरोनावायरस के फैलने का नस्ल, धर्म, क्षेत्र से कोई लेना-देना नहीं है, यह एहतियात नहीं बरतने के कारण फैलता है : स्वास्थ्य मंत्रालय.

आरोग्य सेतु ऐप ने कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया
अधिकार प्राप्त समूह 9 के अध्यक्ष और भारत सरकार में सचिव अजय साहनी ने कहा कि आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप ने कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. आरोग्य सेतु ऐप को लोगों की निजता को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है.
देश में इलाज के बाद अभी तक कुल 20,917 लोग कोरोनावायरस से संक्रमण मुक्त हुए
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में इलाज के बाद अभी तक कुल 20,917 लोग कोरोनावायरस से संक्रमण मुक्त हुए हैं, कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 31.15 प्रतिशत है, पिछले 24 घंटे में 1,559 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हुए हैं.
जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण नजर आ रहे हैं, वे स्वयं इसकी जानकारी प्रशासन को दें
जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण नजर आ रहे हैं, वे स्वयं इसकी जानकारी प्रशासन को दें ताकि उनके जरिए संक्रमण अन्य लोगों में ना फैले : केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
भाजपा ने सोमवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर आरोप लगाया कि वह वास्तविक आंकड़ों को 'छुपाकर' राज्य में कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हालात के बारे में लोगों को 'गुमराह' कर रही हैं. भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, 'पश्चिम बंगाल में जब कोविड-19 का प्रकोप था तो आप कहां छिपी थीं ममता जी? आपके राज्य के लोग जानना चाहते हैं कि आप कहां हैं और आप क्या कर रही हैं? राज्य के लोग और बाहर रह रहे बंगाली मजदूर आपसे सहयोग मांग रहे हैं.'
कोविड-19 के हल्के लक्षण और बिना लक्षण वाले मामलों के लिए सरकार की ओर से जारी संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार वे लोग लक्षण दिखने या जांच के लिए नमूने देने की तारीख (जिनमें लक्षण नहीं दिखे उनके लिए) के 17 दिन बाद कोरोना वायरस की जांच कराए बिना अपना पृथक-वास समाप्त कर सकते हैं, अगर उन्हें 10 दिन में बुखार नहीं आया हो.
कर्नाटक सरकार कोविड-19 महामारी के बाद चीन से बाहर निकलने वाली कंपनियों को राज्य में निवेश के लिए अनुकूल माहौल देगी.
दिल्ली में कोरोना वायरस के 310 नए मामले, संक्रमण के कुल मामलों की संख्या हुई 7,233: सरकार 
कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 858 तक पहुंच गई है.
यूपी के बलिया जिले में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण का पहला रोगी मिला. जिलाधिकारी एसपी शाही ने बताया कि अभी तक बलिया जनपद ग्रीन जोन में था. अहमदाबाद से ट्रेन के जरिए जौनपुर और फिर रोडवेज की बस से बलिया पहुंचे एक किशोर की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है.
महाराष्ट्र के नासिक जिले में सोमवार सुबह मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर चार वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद कम से कम 17 लोग घायल गए. इनमें से एक वाहन में प्रवासी श्रमिक सवार थे.
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सोमवार को कहा कि कुछ स्थानीय लोग कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए जारी दिशा निर्देशों का उल्लंघन कर पड़ोसी राज्यों के लोगों को अवैध रूप से राज्य में लाने का प्रयास कर रहे हैं.
नेपाल में कोरोना वायरस के दस नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 120 हो गई है.
राजस्थान सरकार ने राज्य के भीतर ही आवागमन को सुगम बनाते हुए पास की अनिवार्यता को रद्द कर दिया है. अब राज्य में दिन में अंतर जिला एवं किसी जिले के अंदर अनुमत गतिविधियों हेतु आवागमन के लिए किसी पास की आवश्यकता नहीं होगी.
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के शेयरों में सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान पांच प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली. भारतीय रेलवे ने कहा है कि वह 12 मई से यात्री रेल सेवाओं को क्रमिक रूप से चालू करेगा, जिसके चलते यह तेजी हुई.
राजस्थान में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण 84 नये मामले सामने आए जिससे राज्य में इस घातक वायरस के संक्रमितों की कुल संख्या 3,898 हो गयी है. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह नौ बजे तक उदयपुर में 40, जयपुर में 11, अजमेर में छह, चित्तौड़गढ़ में पांच, पाली में पांच, राजसमंद और जालौर में चार-चार तथा कोटा में तीन नये मामले सामने आए.
कोरोनो वायरस महामारी की वजह से लंदन में फंसे 326 लोगों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान सोमवार तड़के कैम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा. एयर इंडिया का विमान तड़के चार बजकर 45 मिनट पर हवाईअड्डे पर पहुंच गया। कोरोना योद्धाओं ने यात्रियों को चिह्नित पृथक-वास केंद्रों में भेजे जाने से पहले उनके स्वास्थ्य की जांच की.
श्रमिक विशेष ट्रेनें अब गन्तव्य राज्य में तीन स्टेशन पर रुकेंगी और 1,200 की जगह पूरी क्षमता 1,700 लोगों के साथ चलेंगी : रेलवे आदेश
एक कर्मचारी के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद श्रम शक्ति भवन को सेनेटाइज करने के लिए किया गया बंद
तिहाड़ जेल में रेप के एक आरोपी का कोरोनो टेस्ट कराया गया. इसके साथ रह रहे 2 कैदियों को अलग किया गया. आरोपी की जांच रिपोर्ट का इंतज़ार है. दरअसल इस कैदी पर जिस महिला के साथ  रेप का आरोप है वो कोरोनो पॉजिटिव आयी है. जेल नम्बर 2 में बंद है कैदी. तिहाड़ जेल में आये सभी नए कैदियों के लिए अलग सेल में 14 दिन तक क़वारन्टीन में रखा जाता है.
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कुछ चुनिंदा स्थानों के लिए यात्री रेल सेवा बहाल किए जाने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए सोमवार को कहा कि देश में आर्थिक गतिविधियों को फिर से आंरभ करने के लिए अब सड़क परिवहन और विमानन सेवा की भी सीमित स्तर पर शुरुआत होनी चाहिए.
गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा : सभी निजी क्लिनिकों, नर्सिंग होम, लैबों को तमाम चिकित्सा स्टाफ के साथ खोला जाना सुनिश्चित करें.
देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी से एक और मरीज की मौत की पुष्टि की गयी है. इसके साथ ही, जिले में इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 90 पर पहुंच गयी है.
उत्तर प्रदेश के शामली जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का एक और नया मामला सामने आया है जिसके बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्या 23 तक पहुंच गई है.
राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश यह सुनिश्चित करें कि प्रवासी कामगार सड़कों और रेल पटरियों पर पैदल यात्रा नहीं करें और विशेष रेलगाड़ियों का इस्तेमाल करें : गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा.
राज्य/केन्द्र शासित प्रदेशों को प्रवासी मजदूरों के लिए अधिक 'श्रमिक' विशेष ट्रेनें चलाने में रेलवे के साथ सहयोग करना चाहिए : गृह मंत्रालय

कोरोनावायरस: लॉकडाउन  बढ़ेगा या हटेगा? आज शाम 3 बजे मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे PM मोदी
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 67,152 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4213 नए मामले सामने आए हैं और 97 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, 20917 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. 
दिल्ली: मंदिर मार्ग थाने का एक सब-इंस्पेक्टर कोरोना पॉजिटिव. थाने का कॉन्स्टबेल भी कोरोनो पॉजिटिव. उस थाने में तैनात 8 पुलिसवालों को क्वारंटाइन किया गया.
भारतीय नौसेना ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच मालदीव में फंसे 202 भारतीयों को लेकर आईएनएस मगर रविवार को माले से केरल के कोच्चि के लिए रवाना हो गया.
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को कहा कि रियाद से 139 और उज्बेकिस्तान से 21 भारतीय दिल्ली पहुंच चुके हैं. उन्होंने कहा कि उज्बेकिस्तान से आया विमान वहां के नागरिकों एवं भारत से दवाओं की सहायता की खेप लेकर ताशकंद जायेगा.
मुंबई पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में रविवार को मॉडल और अभिनेत्री पूनम पांडे के खिलाफ मामला दर्ज किया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.
बिहार में क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए तीन लोगों की मौत. इन तीनों लोगों को अलग-अलग जिलों में क्वारंटाइ सेंटर में रखा गया था. औरंगाबाद, भागलपुर और मधुबनी में स्थित क्वारंटराइन सेंटर की घटनाएं हैं.
देश में मरीजों की संख्या 63 हजार के करीब पहुंच गई है. 2100 से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है. बिहार (Bihar Coronavirus Report) की बात करें तो रविवार को वहां 85 नए संक्रमितों का पता चलने से हड़कंप मच गया. राज्य में एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने का यह पहला मामला है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
"मुझे मौका दे सकता है हरियाणा": एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों के एक दिन बाद बोलीं कुमारी शैलजा
Coronavirus Updates: प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक खत्म, पीएम ने कहा - आप लोगों के उत्साह की बदौलत हम ये लड़ाई जीतेंगे
दिल्ली चलो पदयात्रा:  रिहाई के बाद फिर हिरासत में लिए गए सोनम वांगचुक, बवाना थाने में रखा गया
Next Article
दिल्ली चलो पदयात्रा: रिहाई के बाद फिर हिरासत में लिए गए सोनम वांगचुक, बवाना थाने में रखा गया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com