विज्ञापन
This Article is From Nov 20, 2023

छठ पूजा 2023: आज उगते हुए सूर्य को दिया गया अर्घ्य, हो गया आस्था के 'महापर्व' का समापन

छठ व्रती (Chhath Puja 2023) आज पानी में खड़े होकर उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दे रहे हैं और भगवान सूर्य की वंदना कर छठी मईया से सुख और सौभाग्य का आशीर्वाद मांग रहे हैं.

उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने का समय

नई दिल्ली:

भगवान सूर्य को समर्पित छठ पूजा (Chhath Puja 2023) का आज चौथा और आखिरी दिन है.आज उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही यह पर्व समाप्त हो जाएगा. छठ पर्व की शुरुआत नहाय-खाय से होती है. दूसरे दिन खरना और तीसरे दिन ढलते हुए सूर्य को संध्या अर्घ्य दिया जाता है. चौथे दिन ऊषा अर्ध्य देने के बाद चार दिन तक चलने वाले इस त्योहार का समापन हो जाता है. भक्त छठी मईया से अगले साल फिर से आने की कामना करते हैं. आज व्रती पानी में खड़े होकर उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर भगवान सूर्य की वंदना कर छठी मईया से सुख और सौभाग्य का आशीर्वाद मांग रहे हैं. 

ऊषा अर्घ्य का क्या है शुभ मुहूर्त?

उगते हुए सूर्य को अर्घ्य आज यानी कि 20 नवंबर को दिया जा रहा है. हिंदू पंचांग के मुताबिक सूर्योदय का समय आज सुबह 6 बजकर 47 मिनट है. हालांकि देश के अलग-अलग शहरों में सूर्य को अर्घ्य देने का समय अलग है. दिल्ली में सूर्य सुबह 6 बजकर 47 मिनट पर उदय होगा.

 बात अगर बिहार के पटना की करें तो यहां सूर्योदय का समय 6 बजकर 1 मिनट था. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में सूर्योदय का समय 6 बजकर 18 मिनट रहा. वहीं मुंबई में सूरज उगने का समय 6 बजकर 48 मिनट था. बात अगर कोलकाता की करें तो यहां 5 बजकर 52 मिनट पर सूर्योदय का समय रहा. 

नोएडा में सूर्योदय का समय 6 बजकर 48 मिनट, गुरुग्राम में 6 बजकर 49 मिनट, अहमदाबाद में 6 बजकर 57 मिनट, पुणे में 6 बजकर 45 मिनटभोपाल में 6 बजकर 38 मिनट, चंडीगढ़ में 6 बजकर 54 मिनट और रांची में  6 बजकर 7 मिनट है. हर शहर में सूर्य उदय होने का समय-अलग होने की वजह से अलग-अलग समय पर भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया गया. 

ये भी पढ़ें-Chhath Mahaparv : छठी मैया से जुड़ी कथा और क्यों है इस पर्व की इतनी महिमा जानिए यहां, छठ महापर्व की सारी खास बातें हैं ये

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मुंबई यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनाव में शिवसेना-यूबीटी ने जीती सभी सीटें, आदित्य ठाकरे ने कहा- यह तो है बस शुरुआत
छठ पूजा 2023: आज उगते हुए सूर्य को दिया गया अर्घ्य, हो गया आस्था के 'महापर्व' का समापन
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Next Article
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com