रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को तमिलनाडु के रामेश्वरम में नए पंबन ब्रिज की कुछ खास तस्वीरें शेयर की हैं. यह भारत का पहला वर्टिकल लिफ्ट रेलवे समुद्री पुल है, जो मौजूदा 105 साल पुराने पुल की जगह लेगा. अश्विनी वैष्णव ने पंबन ब्रिज की शानदार तस्वीरें शेयर करते हुए इसकी खूबियां भी बताई हैं. नया पंबन ब्रिज मंडपम को पंबन से जोड़ता है. इससे रामेश्वरम धाम जाने वाले श्रद्धालु आसानी से पहुंच सकते हैं.
रेल मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पंबन ब्रिज की तस्वीरें शेयर करते हुए एक पोस्ट लिखा है. वैष्णव ने बताया कि नया पंबन ब्रिज 2.05 किलोमीटर लंबा 72 मीटर वर्टिकल लिफ्ट स्पैन वाला ब्रिज है. यह देश में अपनी तरह का पहला ब्रिज है. इस स्टील ब्रिज का डिजाइन TYPSA इंटरनेशनल कंसल्टेंट ने तैयार किया है. इसके डिजाइन में यूरोपीय और भारतीय कोड का इस्तेमाल किया गया है.
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🚆The New Pamban Bridge: A modern engineering marvel!
— Ashwini Vaishnaw (@AshwiniVaishnaw) November 29, 2024
🧵Know the details 👇🏻 pic.twitter.com/SQ5jCaMisO
रेलमंत्री ने बताया कि पुल के डिजाइन की IIT चेन्नई ने जांच की है. इसके अलावा रेलवे ने IIT मुंबई से भी अतिरिक्त प्रूफ जांच कराई है.
अश्विनी वैष्णव ने रामेश्वरम में बने पंबन ब्रिज को 'एक आधुनिक इंजीनियरिंग चमत्कार' बताया है. उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट एक महत्वपूर्ण अपग्रेडेशन है, जिसे रफ्तार, सुरक्षा और इनोवेशन के लिए किया गया है. रेलमंत्री ने पंबन ब्रिज का नाइट व्यू भी शेयर किया है.
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1/ 🚆India's first vertical lift railway sea bridge!
— Ashwini Vaishnaw (@AshwiniVaishnaw) November 29, 2024
The New Pamban Bridge connects the Indian mainland to Rameswaram Island, Tamil Nadu. This state-of-the-art project is a significant upgrade, designed for speed, safety and innovation. pic.twitter.com/HVBafCM1Ne
1914 से चालू पुराने पंबन रेलवे ब्रिज का जिक्र करते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जंग लगने के कारण इसे दिसंबर 2022 में बंद कर दिया गया था. उन्होंने बताया, "1914 में निर्मित ओल्ड पंबन रेल ब्रिज 105 साल तक पंबन द्वीप को रामेश्वरम से जोड़ता रहा. जंग लगने की वजह से इसे दिसंबर 2022 में बंद कर दिया गया. अब नया ब्रिज कनेक्टिविटी के एक नए युग का प्रतीक है."
इस ब्रिज पर ट्रेन 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ेगी. इस ब्रिज पर दो रेल पटरियां बिछाई गई हैं. ट्रेन ट्रैफिक न होने पर ब्रिज के स्लैब को ऊपर उठाकर नीचे से जहाज़ों की आवाजाही की जा सकती है. नए पंबन ब्रिज पर ओएचई यानी ओवर हेड इक्विमेंट का सफल परीक्षण हुआ है. इस ब्रिज का निर्माण रेल विकास निगम लिमिटेड ने किया है.
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3/ 🔄 Century apart!
— Ashwini Vaishnaw (@AshwiniVaishnaw) November 29, 2024
How the new Pamban bridge is different from the old one.
🚆Old Bridge (1914):
➡️ Manual Scherzer rolling lift span for ship passage. 2 workers at each side to lift using levers.
➡️Air clearance: 19m above sea level.
➡️Single track
➡️Corroded structure,… pic.twitter.com/3TqsvDMs5B
अपने एक और पोस्ट में रेल मंत्री ने पुराने और नए ब्रिज के बीच तुलना की है. उन्होंने कहा कि पुराने पुल में मैनुअल शेज़र लिफ्ट स्पैन, सिंगल ट्रैक और 19 मीटर की एयर क्लीयरेंस के साथ कम गति वाली ट्रेनों तक सीमित था. जबकि नए ब्रिज में ऑटोमेटेड वर्टिकल लिफ्ट स्पैन 22-मीटर का सेफ एग्जिट भी देता है. साथ ही इसके डबल ट्रैक और इलेक्ट्रिफिकेशन को सपोर्ट करता है. इसे खासतौर पर हाई-स्पीड ट्रेनों के लिए डिज़ाइन किया गया है.
रेल मंत्री ने कहा, "इस ब्रिज का उद्घाटन जल्द ही होने की उम्मीद है. मन्नार की खाड़ी के लुभावने नजारें दिखाते हुए ट्रेनें अब इस समुद्री पुल पर दौड़ेंगी."
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