हेमंत नगराले के मुंबई का पुलिस कमिश्नर बनने के हफ्ते बाद ही 86 पुलिस अधिकारियों का तबादला

ये तबादले गृहमंत्री अनिल देशमुख की मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से हुई मुलाकात के बाद मंगलवार शाम को किए गए.

हेमंत नगराले के मुंबई का पुलिस कमिश्नर बनने के हफ्ते बाद ही 86 पुलिस अधिकारियों का तबादला

मुंबई के पुलिस कमिश्नर के तौर पर हेमंत नगराले को आए हुए एक हफ्ता ही हुआ है, और 86 पुलिस अधिकारियों के तबादले कर दिए गए हैं...

मुंबई के पुलिस कमिश्नर के तौर पर परमबीर सिंह की जगह हेमंत नगराले को आए हुए एक हफ्ता ही हुआ है, और 86 पुलिस अधिकारियों के तबादले कर दिए गए हैं. विवादों से घिरे पुलिस अधिकारी सचिन वाझे के एक पूर्व सहकर्मी, जिनसे हाल ही में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पूछताछ की थी, भी उनमें शामिल हैं.

ये तबादले गृहमंत्री अनिल देशमुख की मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से हुई मुलाकात के बाद मंगलवार शाम को किए गए. मुंबई के हटाए गए पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह द्वारा गृहमंत्री अनिल देशमुख पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए जाने के बाद मंगलवार को दोनों नेता पहली बार मिले थे.

दरअसल मुंबई पुलिस में इस उठापटक की शुरुआत तब हुई थी, जब 25 फरवरी को मुकेश अंबानी के आवास के निकट एक लावारिस कार में विस्फोटक बरामद हुए थे. तभी से मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार में लगातार दिक्कतें पेश आ रही हैं.

कार के मिलने के बाद सबसे पहले मौका-ए-वारदात पर पहुंचे पुलिस अधिकारी सचिन वाझे को NIA ने गिरफ्तार कर लिया है, और तफ्तीश जारी है.

असिस्टेंट इंस्पेक्टर रियाज़ुद्दीन काज़ी क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट में सचिन वाझे के साथ काम कर चुके हैं, और अब वह मंगलवार को स्थानांतरित किए गए पुलिस अधिकारियों में शामिल हैं. रियाज़ुद्दीन काज़ी को स्थानीय हथियार यूनिट में भेजा गया है. एक अन्य अधिकारी प्रकाश होवल, जिनसे पूछताछ की गई थी, को मालाबार हिल पुलिस थाने में स्थानांतरित कर दिया गया है.

मुंबई क्राइम ब्रांच के लगभग 65 अधिकारियों को बाहर कर दिया गया है, जिनमें से कई बेहद अहम मामलों की तफ्तीश से जुड़े रहे हैं. कुछ अधिकारियों को ट्रैफिक विभाग में भेजा गया है, जबकि कुछ को जिला पुलिस थानों में स्थानांतरित किया गया है.

इन तबादलों से पुलिस तथा गृह मंत्रालय फिर सुर्खियों में आ गए हैं. कई विपक्षी नेता महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं, क्योंकि परमबीर सिंह ने उन पर सचिन वाझे के साथ 100 करोड़ रुपये प्रतिमाह वसूली की चर्चा करने का आरोप लगाया है, और यह भी आरोप लगा है कि वह विस्फोटक मामले में दखलअंदाज़ी कर रहे थे.

महाराष्ट्र में विपक्षी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 'रातोंरात' किए गए 86 तबादलों की निंदा की है, और आरोप लगाया है कि असली आरोपी को बख्श दिया गया है. BJP प्रवक्ता राम कदम ने सवाल किया, "जिनकी गलती नहीं थी, उन्हें हटा दिया गया है... लेकिन आरोपी मंत्री का क्या...? सरकार इस तरह ठीकरा किसी और के सिर पर फोड़कर बच नहीं सकती... मंत्री को कब हटाया जाएगा...?"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देखें VIDEO: महाराष्ट्र में सियासी भूचाल के बीच मुंबई पुलिस में बड़ा फेरबदल