Weather Update: फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन राज्यों में 2 दिन बारिश के आसार, दिल्ली समेत उत्तर भारत में कोहरे का कहर 

Delhi Weather updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बुराड़ी, मजनूं की टीला और ISBT इलाके में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. इसकी वजह से विजिविलिटी 200 मीटर से भी कम दर्ज की गई, दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Weather Update: फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन राज्यों में 2 दिन बारिश के आसार, दिल्ली समेत उत्तर भारत में कोहरे का कहर 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बुराड़ी, मजनूं की टीला और ISBT इलाके में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. इसकी वजह से विजिविलिटी 200 मीटर से भी कम दर्ज की गई.

नई दिल्ली:

देश के उत्तरी हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) एक बार फिर सक्रिय है. इसकी वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद समेत हिमाचल प्रदेश में मंगलवार (9 फरवरी) को बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तराखंड के उत्तरी क्षेत्रों में भी पश्चिमी विक्षोभ के कारण 9 और 10 फरवरी को बारिश हो सकती है. हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार चमोली जिले में ग्लेशियर फटने के बाद चलाए जा रहे राहत-बचाव कार्य पर उसका कोई असर नहीं पड़ेगा. इस बीच दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह भयंकर कोहरा दर्ज किया गया.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बुराड़ी, मजनूं की टीला और ISBT इलाके में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. इसकी वजह से विजिविलिटी 200 मीटर से भी कम दर्ज की गई, दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और सुबह में हल्का कोहरा था. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा.

Snowfall In Mussoorie: 'पहाड़ों की रानी' मसूरी में बर्फबारी, सफेद चादर से ढकीं खूबसूरत वादियां

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, दिन में मौसम साफ रहने का अनुमान है और अधिकतम तापमान करीब 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. उधर, ओडिशा के कई हिस्सों में अगले 24 घंटे में कम से कम छह जिलों में फिर से शीतलहर लौटने की आशंका है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है. राज्य के जी उदयगिरि और फूलबनी में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.4 डिग्री और 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि सुंदरगढ़ के किरी में यह 9 डिग्री सेल्सियस रहा.

IMD ने अपनी चेतावनी में कहा, ‘‘अगले 24 घंटों में कंधमाल, कालाहांडी, क्योंझर, झारसुगुडा, सुंदरगढ और देवगढ़ जिलों में एक -दो स्थानों पर शीतलहर चलने की आशंका है.'' राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर भी बीते 24 घंटों के दौरान रात के तापमान में गिरावट के साथ ही प्रदेश में सर्दी का असर बरकरार है. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू और मैदानी हिस्सों के फलौदी में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु पर दर्ज किया गया.


दिल्ली-NCR में पारा चढ़ा, मौसम खुशनुमा लेकिन इन राज्यों में बारिश की संभावना, MP-UP में कोहरे के आसार 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने बताया कि सीकर में 3 डिग्री सेल्सियस, भीलवाडा में 3.9 डिग्री, चूरू में 5 डिग्री , चित्तौड़गढ़ में 5.3 डिग्री, डबोक में 5.5 डिग्री, वनस्थली-पिलानी में 6.6-6.6 डिग्री,अलवर में 7.5 डिग्री, अजमेर में 7.8 डिग्री, श्रीगंगानगर में 7.9 डिग्री, करौली में 8.1 डिग्री, धौलपुर में 8.5 डिग्री, जोधपुर में 8.7 डिग्री, जयपुर-कोटा में 9.4-9.4 डिग्री, सवाईमाधोपुर में 9.5 डिग्री, और जैसलमेर में 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस से लेकर 27.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम के शुष्क रहने की संभावना जतायी है.