Weather Updates: दिल्ली-NCR को मिल सकती है गर्मी से निजात, जानें अपने राज्य में मौसम का हाल

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में उमसभरे कुछ दिन बीतने के बाद यहां लोगों को अगले चार दिनों में ठंडे मौसम का लुत्फ उठाने का मौका मिल सकता है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार दिनों तक यहां हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Weather Updates: दिल्ली-NCR को मिल सकती है गर्मी से निजात, जानें अपने राज्य में मौसम का हाल

Delhi Weather Updates :अगले कुछ दिनों में ठीक-ठाक बारिश देखने को मिल सकती है.

खास बातें

  • रविवार से बुधवार के बीच दिल्ली को मिल सकती है राहत
  • हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान
  • देश के कई राज्यों के इलाकों में तेज बारिश का अनुमान
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में उमसभरे कुछ दिन बीतने के बाद यहां लोगों को अगले चार दिनों में ठंडे मौसम का लुत्फ उठाने का मौका मिल सकता है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार दिनों तक यहां हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके पहले रविवार को राजधानी में कुछ इलाकों में बारिश होने के चलते थोड़ी राहत मिली थी. शनिवार को मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अनुमान के मुताबिक, राजधानी और इसके आस-पास के इलाकों में बुधवार तक ठीक-ठाक बारिश होने के चलते गर्म मौसम में थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून उत्तर की ओर शिफ्ट हो रहा है और रविवार की शाम से बुधवार तक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बना रहेगा. 

मॉनसून के शिफ्ट होने के चलते दिल्ली में मध्यम से लेकर कुछ तेज बारिश भी देखने को मिल सकती है. इसके अलावा अरब सागर दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं चलेंगी, जिसका असर हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में देखने को मिलेगा. इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, उत्तरी पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश होने की आशंका है.

यह भी पढ़ें: कोझिकोड विमान हादसा : DGCA प्रमुख बोले-  पायलटों को मौसम और हवा के रुख के बारे में दी गई थी जानकारी 

इसके अलावा मौसम विभाग ने पिछले हफ्ते बताया था कि 9 अगस्त को बंगाल की खाड़ी के उत्तर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण 9 अगस्त के बाद पूर्वी और मध्य भारत में बारिश की घटनाओं में तेजी आने का अनुमान है. 9 से 12 अगस्त के बीच में ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और विदर्भ में तेज से भारी बारिश देखने को मिल सकती है.

दक्षिण के राज्यों में केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में अलर्ट जारी किया गया है. केरल में पहले ही बारिश के चलते मुन्नार में भूस्खलन और फिर कोझिकोड में पैसेंजर एयरक्राफ्ट हादसा हो चुका है. मौसम विभाग ने इडुक्की, मलाप्पुरम और वायनाड जिलों के लिए रविवार को रेड अलर्ट घोषित किया है. केरल में मूसलाधार बारिश, भूस्खलनों और बांध के फाटक खुले जाने से नदियों में जलस्तर बढ़ गया है, जिससे कोट्टायम और अलप्पुझा के निचले इलाकों में रह रहे लोगों के घरों में पानी घुस जाने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. कर्नाटक के दक्षिणी और तटीय इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: मुंबई में महीने की आधी से ज्यादा बारिश पांच दिनों में ही, क्यों है शहर का यह हाल?

उधर मुंबई में भी पिछले हफ्ते बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. मुंबई के अधिकतर इलाकों में तीन दिनों के भीतर हुई लगातार बारिश और 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा ने पेड़ और खंभे गिरा दिए, वहीं. कई जगहों पर लोगों के घरों की दीवारें भी ढह गईं.  मुंबई में अब तक इस सीजन की 81 फीसदी बारिश (Mumbai Rainfall) हो चुकी है. यानी कि अगस्त में पहले पांच दिनों में ही पूरे महीने की आधी से ज़्यादा बारिश हो गई. इसके अलावा यूपी-बिहार के कई जिले और असम अभी भी बाढ़ जैसी स्थिति से जूझ रहे हैं.

Video: देस की बात रवीश कुमार के साथ: केरल में बारिश और बाढ़ का तांडव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com