यह ख़बर 05 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मंद पड़ी कोसी, वीरपुर बैराज के फाटक बंद, बाढ़ की चेतावनी वापस ली गई

फाइल फोटो

पटना:

कोसी नदी के जलस्तर में आई कमी के बाद बिहार के नौ जिलों में बाढ़ की आशंका का खतरा कम हो गया है। एहतियात के तौर पर खोले गए वीरपुर बैराज के फाटकों को अब बंद किया जा रहा है। इसी के साथ प्रशासन द्वारा दी गई बाढ़ की चेतावनी को वापस ले लिया गया है।

इस समय वीरपुर बैराज में कोसी का जलस्तर 1.63 लाख क्यूसेक बताया गया है। वीरपुर बैराज के अधीक्षण अभियंता विष्णुकांत पाठक ने मंगलवार को फोन पर बताया कि खतरे की आशंका कम हो गई है और स्थितियां सामान्य हैं। पिछले दिनों कोसी के लगातार बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए रविवार को वीरपुर बैराज के सभी 56 फाटकों को खोल दिया गया था, उनमें से 24 फाटकों को अब बंद किया जा चुका है।

पटना बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार, वीरपुर बैराज में कोसी के जलस्तर में कमी आई है। मंगलवार को सुबह आठ बजे वीरपुर बैराज में कोसी का जलस्तर 1.63 लाख क्यूसेक था और 10 बजे घटकर 1.61 लाख क्यूसेक हो गया।

नेपाल के सूत्रों के मुताबिक, भूस्खलन के बाद भूतकोसी की धारा में आए अवरोध वाले घटनास्थल पर भी जल जमाव धीरे-धीरे कम हो रहा है और कोसी में धारा का बहाव सामान्य बना हुआ है।

उल्लेखनीय है कि नेपाल में नदी के मार्ग में आए अवरोध वाले स्थान से सरकार द्वारा नियंत्रित मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण बिहार में कोसी में भीषण बाढ़ की आशंका कम हुई है।

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ब्यास ने बताया कि नेपाल सरकार द्वारा भूस्खलन की जगह पर हुए जलजमाव को योजनाबद्ध नियंत्रित तरीके से छोड़ा जा रहा है। इस कारण बिहार में संभावित भीषण बाढ़ की आशंका काफी हद तक कम हुई है।

उन्होंने बताया कि इस सूचना के बाद नौ संभावित खतरे वाले जिलों में से चार जिलों में लोगों को घरों से निकालकर राहत शिविरों तक पहुंचाने का काम रोक दिया गया है। आपात स्थिति से निपटने के लिए हालांकि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमें वहां मौजूद रहेंगी।

उन्होंने बताया संभावित बाढ़ में सबसे पहले प्रभावित होने वाले तीन जिलों सहरसा, मधेपुरा और सुपौल में लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का कार्य जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि अब तक 70 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि नेपाल के सिंधुपाल में शनिवार को हुए भूस्खलन से कोसी की धारा में आए अवरोध से बिहार के नौ जिलों में भीषण बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। नेपाल की सेना अवरोधक में सुराग बनाकर पानी को निकालने का प्रयास कर रही है। बिहार के संभावित बाढ़ वाले क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया गया है।