देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का VIDEO: राजपथ पर सेना के मिग-17 चॉपर के हौसलों की उड़ान

भारत इस साल नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जंयती के दिन यानी 23 जनवरी से ही गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत करने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट पर बोस की होलोग्राम प्रतिमा का शाम को अनावरण करेंगे.

नई दिल्ली:

73वां गणतंत्र दिवस समारोह (73rd Republic Day Celebrations)  से पहले आज नई दिल्ली में राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल (Full Dress Rehearsal) परेड किया गया. इस दौरान सेना के हेलिकॉप्टरों का एक बेड़ा राजपथ के ऊपर से गुजरता हुआ देखा गया. आसमान में बादलों के बीच से चार मिग-17 हेलिकॉप्टर राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह और सेवा प्रतीक चिन्ह के साथ राष्ट्रपति भवन की ओर से राजपथ पर उड़ान भरते देखे गए. चारों चॉपर के बीच बराबर दूरी और स्पीड का बेजोड़ संतुलन देखने को मिला.

इसके अलावा सेना के नए यूनिफॉर्म में पैरा कमांडो भी राजपथ पर कदम ताल करते नजर आए. भारत इस साल नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जंयती के दिन यानी 23 जनवरी से ही गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत करने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट पर बोस की होलोग्राम प्रतिमा का शाम को अनावरण करेंगे.

इस गणतंत्र दिवस राजपथ पर पहली बार वायुसेना के 75 एयरक्राफ्ट अपनी ताकत दिखाएंगे. रफाल तो होगा ही, 75 का आकार बनाते हुए 17 जगुआर एक साथ राजपथ के ऊपर से उड़ान भरेंगे. कोरोना के तीसरी लहर को देखते हुए मात्र 8 हजार लोग ही इसमें शामिल हो पाएंगे.  कम विजिबिलिटी को देखते हुए परेड इस बार आधे घंटे की देरी से सुबह 10.30 शुरू होगा जो 12 बजे तक चलेगा.

गणतंत्र दिवस परेड में DRDO की झांकियों में दिखेंगे तेजस के हथियार, पनडुब्बियों की AIP सिस्टम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय सेना ने शनिवार को एक बयान में कहा कि इस साल गणतंत्र दिवस परेड में 16 पैदल दस्ते, 17 सैन्य बैंड और विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियां हिस्सा लेंगी. बयान में कहा गया है कि गणतंत्र दिवस परेड-2022 में सेना का प्रतिनिधित्व एक घुड़सवार दल, 14 मशीनीकृत दल, छह पैदल टुकड़ियों और विमानन विंग के उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों के एक फ्लाईपास्ट द्वारा किया जाएगा.