नैनीताल के जंगलों में लगी आग ने लिया विकराल रूप, कई घंटों की मशक्कत के बाद पाया काबू

उत्तराखंड में शुक्रवार को एक बार फिर नैनीताल के जंगलों में आग लग गई. हवाओं के तेज प्रवाह के चलते भूमियाधार के जंगलों में लगी आग ने विकराल रूप ले लिया था.

नैनीताल के जंगलों में लगी आग ने लिया विकराल रूप, कई घंटों की मशक्कत के बाद पाया काबू

उत्तराखंड के जंगलों में आग का भयावह दृश्य

नैनीताल:

उत्तराखंड में शुक्रवार को एक बार फिर नैनीताल के जंगलों में आग लग गई. हवाओं के तेज प्रवाह के चलते भूमियाधार के जंगलों में लगी आग ने विकराल रूप ले लिया था. जिस पर काबू पाने के लिए वन विभाग को खासी मेहनत करनी पड़ी. आग के कारण चारों ओर धुआं ही धुआं नजर आ रहा है. बता दें नैनीताल के जंगलों में तेज़ गर्म हवाओ से आग फैलने की घटनाएं आये दिन हो रही है. आग को बुझाने के लिए वन विभाग फायर विभाग और एसडीआरएफ ने कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. 

पिछले कुछ दिनों से नैनीताल व आसपास के जंगलों में आग ने जंगल को काफी नुकसान पहुंचाया है. इस साल फरवरी मार्च में बारिश नही होने से जंगल सूखे है पेड़ो के सूखे पत्तों का सही वक्त पर सफाई नही होने की वजह से भी आग की घटनाएं बढ रही है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नैनीताल से पहले मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में भी इसी तरह की भीषण आग का नजारा देखने को मिला था. बुधवार 31 मार्च  को बांधवगढ़ के जंगलों में लगी आग ने भी विकराल रूप ले लिया था. इस आग में हजारों पेड़ पौधे तो जलकर खाक हुए ही थे बल्कि दुर्लभ प्रजातियों के वन्यजीवों को भी खासा नुकसान हुआ था.