अमेरिका को उम्मीद, कश्मीर समेत सभी मुद्दों पर बात करेंगे भारत-पाक

वाशिंगटन:

भारत और पाकिस्तान के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की महत्वपूर्ण वार्ता से पूर्व अमेरिका ने उम्मीद जताई कि दोनों देशों के एनएसए ‘विवादित’ कश्मीर सहित सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करके उनके समाधान के लिए साझा रुख तैयार करेंगे ।

राष्ट्रपति के विशेष सहायक एवं व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में दक्षिण एशियाई मामलों के वरिष्ठ निदेशक पीटर आर लावाय ने कहा, हम (भारत और पाकिस्तान के बीच) क्षेत्रीय मुद्दों या अन्य किसी भी तरह के मुद्दे के समाधान के लिए शांतिपूर्ण बातचीत का समर्थन करते हैं। हमें उम्मीद है कि दोनों देश अत्यंत सफल वार्ता करेंगे और भारत तथा पाकिस्तान के बीच राजनीतिक वार्ता चलती रहेगी। लावाय ने कहा कि जब विभिन्न देश शांतिपूर्ण चर्चा की बजाय हिंसा के जरिये अपने मुद्दों के समाधान का प्रयास करते हैं तो अमेरिका चिन्तित होता है।

दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसी देशों के एनएसए के बीच आगामी वार्ता के परिप्रेक्ष्य में लावाय ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही मानते हैं कि विवादों के हल के लिए और आतंकवाद के सफाये तथा अन्य मुद्दों से निपटने के लिए परस्पर सहयोग के रास्ते निकालने के उद्देश्य से साथ मिल बैठकर बातचीत करना ही उनके हित में है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि सीमाओं पर या नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी के बजाय बातचीत ही सर्वश्रेष्ठ जरिया है।