यह ख़बर 30 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कांग्रेस का आरोप, मोदी की तारीफ के लिए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को पैसे दिए गए

खास बातें

  • अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें अमेरिका आने का न्योता भी दिया। 2002 के गुजरात दंगों को लेकर अमेरिका ने 2005 से मोदी को वीजा नहीं दिया है।
अहमदाबाद:

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हफ्ते राज्य का दौरा करने वाले अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को अपनी तारीफ करने के लिए पैसे दिए। यही नहीं, कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी की अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात को 'मार्केटिंग का हथकंडा' करार दिया।

गुजरात कांग्रेस के नेता अर्जुन मोढवाडिया ने ये आरोप लगाते हुए कहा कि यह राज्य के लिए शर्म की बात है। मोढवाडिया ने आरोप लगाया कि तीनों अमेरिकी सांसद और कुछ कारोबारी भाजपा के ओवरसीज फ्रेंड्स के समूह के तौर पर यहां आए थे और माहौल ऐसा बना दिया गया, जैसे यह अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की आधिकारिक यात्रा है और अमेरिका की सरकार ने खुद मोदी को न्योता दिया है। इधर, बीजेपी ने इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि प्रतिनिधियों के दौरे के लिए पैसा देना बीजेपी की आदत में शामिल नहीं है।

इलिनाइस के रिपब्लिकन सांसद एरोन शॉक के नेतृत्व में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को मोदी से मुलाकात की थी। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने मोदी को अमेरिका आने का न्योता भी दिया। वर्ष 2002 के गुजरात दंगों को लेकर अमेरिका ने 2005 से मोदी को वीजा नहीं दिया है। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने गुजरात की अर्थव्यवस्था में बदलाव के लिए मोदी और उनके प्रयासों की तारीफ की।

प्रतिनिधिमंडल में शामिल तीन रिपब्लिकन कांग्रेस सदस्यों में से एक और इलिनाइस से अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य शॉक ने कहा था, हमने मुख्यमंत्री मोदी को न्योता दिया है और अनुरोध किया है कि जो उन्होंने अपने राज्य में हासिल किया है, उसे हमें वहां बताएं।

जब शॉक से पूछा गया कि क्या मोदी को निमंत्रण का मतलब यह है कि अमेरिकी विदेश विभाग ने मोदी को वीजा के मुद्दे पर अपना रुख बदला है, इस पर उन्होंने कहा, जाहिर तौर पर यह अमेरिकी प्रशासन का मसला है, लेकिन हम अन्य रिपब्लिकन सांसदों के साथ मिलकर अमेरिका प्रशासन के साथ इस दिशा में काम करेंगे। उन्होंने कहा, हमने उन्हें वह सब कुछ बताने के लिए अमेरिका आमंत्रित किया है, जो उन्होंने यहां अपने राज्य में किया है। हमने खासतौर पर उनके बयान 'कम से कम सरकार, ज्यादा से ज्यादा शासन' के साथ यहां जो देखा, उससे हम प्रभावित हुए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)