यूपी में सरकार ने अंबेडकर स्मारक की दीवार गिराई, बीएसपी का धरना-प्रदर्शन

यूपी में सरकार ने अंबेडकर स्मारक की दीवार गिराई, बीएसपी का धरना-प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश सरकार ने अंबेडकर स्मारक से लगी एक विशाल दीवार गिरा दी है। बीएसपी कह रही है कि यह दीवार स्मारक का हिस्सा है। इसे लेकर बीएसपी ने वहां धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट का स्टे वापस होने के बाद सरकार ने गिराई दीवार
यह दीवार एक बहुत चौड़ी सड़क को बीच में बंद कर बनाई गई थी, जिससे गोमती नगर इलाके के एक बड़े हिस्से में जाने के लिए बहुत लंबा चक्कर लगाना पड़ता था। यहां के निवासी इसके खिलाफ अदालत गए थे। सुप्रीम कोर्ट से दीवार गिराने पर लगा स्टे वापस होने के बाद सरकार ने दीवार गिराई।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया था ऑर्डर
इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच से दीवार गिरवाने की गुजारिश की थी। हाईकोर्ट ने इसकी मंजरी भी दे थी, लेकिन तबकी मायावती सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से हाईकोर्ट के ऑर्डर के खिलाफ स्टे ले लिया था। कुछ वक्त पहले सुप्रीम कोर्ट ने इस स्टे ऑर्डर को वापस ले लिया। इसके बाद सरकार ने यह कार्रवाई की है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लोगों को होगा फायदा
इस सड़क के खुल जाने से गोमती नगर एक्सटेंशन की तरफ जाने का रास्ता बहुत छोटा हो जाएगा। यह वह इलाका है जहां नया लखनऊ बस रहा है। लेकिन धरने का नेतृत्व कर रहे बीएसपी विधायक दल के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य का कहना है कि सरकार ने यह कदम सियासी रंजिश की वजह से उठाया है, जिसमें उनकी दलित महापुरुषों से भेदभाव की भावना भी शामिल है।