हमें ट्रेन से बाहर फेंका, डंडों से पीटा गया : यूक्रेन में फंसी भारतीय स्टूडेंट ने NDTV से कहा

वर्तमान में कीव में दो मेडिकल कॉलेजों के करीब 350 छात्र रेलवे स्टेशन पर हैं. छात्रों का कहना है कि उन्हें ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जा रहा है और उन पर हमला किया जा रहा है.

हमें ट्रेन से बाहर फेंका, डंडों से पीटा गया : यूक्रेन में फंसी भारतीय स्टूडेंट ने NDTV से कहा

यूक्रेन में फंसे भारतीय स्टूडेंट्स को करना पड़ रहा है परेशानियों का सामना

तिरुवनंतपुरम:

भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीय बच्चों को सुरक्षित वापस लाने का अभियान चलाया है. उन्हें यूक्रेन के पड़ोसी देशों हंगरी और रोमानिया के जरिए निकाला जा रहा है. यूक्रेन के अलग-अलग हिस्सों में फंसे भारतीयों को वापस निकलने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यूक्रेन की राजधानी कीव में फंसे कई भारतीय छात्रों में से एक ने आज एनडीटीवी को एक वीडियो भेजा. वीडियो में छात्रा ने बताया कि रेलवे स्टेशन पहुंचे स्टूडेंट्स को बाहर निकाला जा रहा है." 

वर्तमान में कीव में दो मेडिकल कॉलेजों के करीब 350 छात्र रेलवे स्टेशन पर हैं, जो पश्चिमी यूक्रेन के लविव या Uzhhrohod की ट्रेन पकड़ने का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, उनका कहना है कि उन्हें ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जा रहा है. जो लोग ट्रेन में चढ़ने में कामयाब हो जा रहे हैं उन पर "लाठी से हमला किया जा रहा है" और बाहर फेंक दिया जा रहा है. 

तारास शेवचेंको नेशनल यूनिवर्सिटी और बोगोमोलेट्स नेशनल एम यूनिवर्सिटी के छात्रों का कहना है कि उन्हें भारतीय दूतावास ने उज़ह्रोद या लविव जाने के लिए कहा था. 

थर्ड ईयर की स्टूडेंट राधिका लक्ष्मी वीडियो में कहती हुईं सुनाई दे रही हैं कि, "दूतावास ने हमें बताया कि आज हमें यूक्रेन से बाहर निकाला जा रहा है इसलिए हम सब कीव रेलवे पर आ गए. हमें ट्रेन से बाहर निकाला जा रहा है. हमें अंदर भी नहीं जाने दिया जा रहा है... छात्रों पर लाठियों और अन्य चीजों से हमला किया जा रहा है... यहां सैकड़ों छात्र हैं. हम सब यहां फंसे हुए हैं. कृपया जल्दी कुछ करें."

भारत के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन में जमीनी हालात बहुत मुश्किल और जटिल होने के बावजूद भारत युद्धग्रस्त देश से अपने हर नागरिक को लायेगा, ‘‘ऐसे में (वहां पर फंसे भारतीय) घबराये नहीं, विदेश मंत्रालय की टीम से सम्पर्क करें तथा सीधे सीमा पर नहीं आएं.'' 

गौरतलब है कि यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण भारत वहां फंसे अपने नागरिकों को रोमानिया, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया के से लगी उसकी (यू्क्रेन की) सीमा चौकियों के जरिए वहां से बाहर निकाल रहा है. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि अगले 24 घंटे में तीन और उड़ानों की योजना है, जिसमें से दो बुखारेस्ट और एक बुडापेस्ट से भारतीयों को लेकर भारत आएगी. उन्होंने कहा कि आपरेशन गंगा अभियान के तहत छह उड़ानों से अब तक 1396 भारतीयों को लाया गया है.

- ये भी पढ़ें -

* Russia ने Ban की 36 देशों की Airlines, लंबा होगा रास्ता तो मंहगी होगी टिकट
* Ukraine मामले में भारत क्यों रख रहा है फूंक फूंककर कदम, ये हैं 5 बड़े कारण
* यूक्रेन संकट को लेकर 24 घंटे के भीतर तीसरी उच्‍चस्‍तरीय बैठक करेंगे पीएम मोदी : सूत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: "ये ऑपरेशन काफी चैलेंजिंग है" : यूक्रेन से 240 छात्रों को लेकर आई फ्लाइट की पायलट