कुछ गुमराह कर रहे हैं, कुछ गुमराह हैं : आमिर खान के बयान पर वेंकैया नायडू

कुछ गुमराह कर रहे हैं, कुछ गुमराह हैं : आमिर खान के बयान पर वेंकैया नायडू

वेंकैया नायडू की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

असहिष्णुता के मुद्दे पर अभिनेता आमिर खान के बयान से उठे विवाद के बीच संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि कुछ लोग गुमराह कर रहे हैं और कुछ गुमराह हैं। उन्होंने आमिर खान के बयान का परोक्ष जिक्र करते हुए कहा, 'कौन किस श्रेणी में आता है, मैं नहीं कहना चाहता है। कुछ लोग गलत चीजों का प्रचार कर रहे हैं और कुछ दुष्प्रचार की गिरफ्त में आ रहे हैं। मेरा सुझाव यह है कि भारत में स्थिति किसी भी दूसरे देश की स्थिति से बेहतर है। भारत में अधिक सहिष्णुता है। भारत के लोग सहिष्णु हैं।'

उन्होंने कहा, 'हाल ही में हमारी सरकार आई है और सांप्रदायिक संघर्ष कम हुए हैं। नक्सलियों द्वारा निर्दोष लोगों की हत्या की घटनाएं घटी हैं। उत्पीड़न की घटनाएं भी कम हुई हैं।' गौरतलब है कि आमिर खान एक बहस के केंद्र में हैं। सोमवार को उन्होंने पिछले छह से आठ महीनों के दौरान असहिष्णुता की बढ़ती घटना पर चिंता और निराशा व्यक्त की थी।

(पढ़ें - एक 'गुमनाम' प्रशंसक का खुला खत, आमिर खान के नाम, जिसके साथ हम रहना चाहते हैं...)

दादरी में एक शख्स को पीट-पीट कर मार डालने की घटना का जिक्र करते हुए नायडू ने कहा कि कुछ छिटपुट घटनाओं को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता है। उन्होंने कहा, यह राज्य से जुड़े मुद्दे हैं। अब वे केंद्र पर दोषारोपण कर रहे हैं, क्योंकि वे नरेंद्र मोदी को वैश्विक नेता के रूप में उभरते हुए नहीं पचा पा रहे हैं। मोदी को बदनाम करने के लिए वे देश को भी बदनाम कर रहे हैं।

नायडू ने कहा, एमएम कलबुर्गी (हत्या) घटना कर्नाटक में हुई, जहां कांग्रेस सत्ता में है। जिम्मेदारी लेने की बजाय कांग्रेस ने इसका राजनीतिकरण कर दिया। दादरी घटना उत्तर प्रदेश में हुई, जहां कांग्रेस के मित्र समाजवादी पार्टी का शासन है। उन्होंने कहा, मैं उन्हें दोष देने की कोशिश नहीं कर रहा हूं, लेकिन यदि आप दोषारोपण का खेल खेलना चाहते हैं, तो आपको इसे स्वीकार करना होगा, क्योंकि यह उल्टा भारी पड़ेगा। वातावरण दूषित ना करें। समस्या को समझने और उसे हल करने का प्रयास करें।

नायडू ने कहा कि जहां तक सवाल भारत सरकार का है, अभी तक उसने कुछ भी गलत नहीं किया है। सरकार की ओर से कोई अत्याचार नहीं किया जा रहा है। सरकार की ओर से किसी पर कोई प्रतिबंध नहीं है, सरकार की ओर से किसी पर कोई दबाव नहीं है। मोदी सरकार विकास पर ध्यान दे रही है। हम अपना ध्यान विकास पर लगा रहे हैं और ये लोग विकास से ध्यान भटकाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा, बीजेपी देश के विभिन्न हिस्सों में उभरती राजनीतिक ताकत है और कुछ राजनीतिक दल बीजेपी को इनमें से कुछ राज्यों में क्षमतावान रूप में देख रहे हैं।

(पढ़ें- असहिष्‍णुता : किसने किया आमिर का विरोध और कौन आया समर्थन में)

अवॉर्ड वापसी वाले मुद्दे पर नायडू ने कहा कि वह याद दिलाना चाहेंगे कि पुरस्कार लौटाने वाले कुछ लोगों ने अतीत में जनहित अपील जारी की थी और जनता से मोदी को हराने तथा उन्हें प्रधानमंत्री ना बनने देने को कहा था।

दूसरी ओर गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि आमिर खान अपने विचार रखने को स्वतंत्र हैं, लेकिन लोकप्रिय हस्ती होने के नाते उन्हें देश के हित में बोलना चाहिए. क्योंकि बड़ी संख्या में लोग उनका अनुसरण करते हैं। इसी मामले में अभिनेता ओम पुरी ने आमिर से कहा है कि असहिष्णुता को लेकर अपने बयान पर वह देश से माफी मांगें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओम पुरी ने एक टीवी चैनल से कहा, 'उन्होंने जो कहा, उसके लिए उन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए। वास्तव में यदि कोई आम आदमी होता तो ऐसे शब्दों के प्रयोग के लिए उसे गिरफ्तार कर लिया गया होता। आप लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ भड़काने का प्रयास कर रहे हैं।' नसीरुद्दीन शाह से जब प्रतिक्रिया पूछी गई तो उन्होंने कहा, वह एक 'गौरवान्वित भारतीय' हैं।