राहुल गांधी आज करेंगे 'सेव द कॉस्टिट्‌यूशन' अभियान की शुरुआत

इसका मक़सद मोदी सरकार को दलितों के हितों का विरोधी बता कर दलितों के बीच कांग्रेस की पैठ बढ़ाने का है.

राहुल गांधी आज करेंगे 'सेव द कॉस्टिट्‌यूशन' अभियान की शुरुआत

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 'सेव द कांस्टीट्यूशन' अभियान की शुरुआत करेंगे. कांग्रेस पार्टी की योजना के मुताबिक़ ये अभियान पूरे देश भर में अगले एक साल तक चलाया जाएगा. इसका मक़सद मोदी सरकार को दलितों के हितों का विरोधी बता कर दलितों के बीच कांग्रेस की पैठ बढ़ाने का है. इसमें कांग्रेस का ज़ोर ये बताने का रहेगा कि ख़ासतौर पर दलितों के हकों को लेकर किस तरह से संविधान पर चोट की जा रही है. सोमवार सुबह साढ़े दस बजे इसकी शुरुआत होगी. पंचायत और स्थानीय निकाय और ज़िला स्तर के पार्टी पदाधिकारियों के साथ-साथ इसमें मुख्य रूप से कांग्रेस के ऐसे तमाम प्रमुख नेता शामिल होंगे जो दलितों के लिए काम करते रहे हैं. इसके अलावा पार्टी के महिला और युवा सेवादल की भी सक्रिय भागीदारी होगी.

इस अभियान की शुरुआत में भाग लेने वाले तमाम कांग्रेसियों को अपने-अपने इलाक़े में जाकर ये संदेश फैलाने की ज़िम्मेदारी दी जाएगी कि किस तरह से कांग्रेस उनके हक़ों के लिए लड़ रही है. इसके लिए यह अभियान अलग-अलग राज्यों में भी चलाया जाएगा.

हाल के सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के मद्देनज़र कांग्रेस ने बीजेपी सरकार पर आरक्षण विरोधी होने का आरोप लगाया है. इसके बाद 2 अप्रैल को बुलाए गए देशव्यापी बंद में बड़े पैमाने पर दलित सड़कों पर उतरे. कांग्रेस को लगता है कि दलितों की आवाज़ को उठा कर ही वह अपनी खोई हुई राजनीतिक ज़मीन हासिल कर सकती है. इसलिए वह दलितों के बीच जाकर ये बताने की कोशिश करेगी कि आख़िर कांग्रेस ने उनके लिए क्या किया और आगे क्या कर सकती है.

'सेव द कांस्टिट्यूशन' अभियान की शुरुआत के अलावा कांग्रेस पार्टी 29 अप्रैल को दिल्ली के ही रामलीला मैदान में एक रैली भी करने जा रही है. ये रैली को देश में बढ़ते अविश्वास और अहिष्णुता के खिलाफ बताया गया है. इससे पहले कांग्रेस ने 9 अप्रैल को इसी मुद्दे पर देशव्यापी उपवास का भी आयोजन किया था. कुल मिला कर कांग्रेस 2019 की तैयारी में जुट गई है.

VIDEO: राहुल गांधी बोले : गरीब के लिए PM मोदी के दिल में जगह नहीं


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com