यह ख़बर 27 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कांग्रेस में भी फेरबदल की तैयारी, राहुल गांधी बनेंगे पार्टी में नंबर दो?

खास बातें

  • सरकार के साथ ही कांग्रेस संगठन में भी बड़े पैमाने पर फेरबदल की पूरी तैयारी है। ज्यादा संभावना इस बात की है कि राहुल गांधी को पार्टी में नंबर दो की हैसियत आधिकारिक तौर पर दे दी जाए।
नई दिल्ली:

सरकार के साथ ही कांग्रेस संगठन में भी बड़े पैमाने पर फेरबदल होगा। जिस तरह सरकार में फेरबदल राहुल गांधी के हिसाब से हो रहा है, उसी तरह से संगठन में भी उनकी पूरी चलेगी। ज्यादा संभावना इस बात की है कि राहुल गांधी को पार्टी में नंबर दो की हैसियत आधिकारिक तौर पर दे दी जाए।

इससे पहले, केंद्रीय मंत्रिमंडल में रविवार को प्रस्तावित फेरबदल की कवायद के बीच शुक्रवार को विदेशमंत्री एसएम कृष्णा ने इस्तीफा दे दिया। स्पष्ट तौर पर मंत्रिमंडल में होने जा रहे फेरबदल की जानकारी दिए जाने के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके 80-वर्षीय कृष्णा ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अपना इस्तीफा भेजा। कृष्णा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है।

2009 में हुए आम चुनावों में यूपीए को मिली जीत के बाद कृष्णा को आश्चर्यजनक रूप से विदेशमंत्री का पद सौंप दिया गया था। अपने इस्तीफे के बाद कृष्णा ने कहा कि युवाओं के लिए मार्ग प्रशस्त करने और पार्टी को मजबूती प्रदान करने में नेतृत्व का हाथ बंटाने के लिए उन्होंने पद छोड़ा है।

ऐसे संकेत हैं कि कर्नाटक में अगले साल मई महीने में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कृष्णा को राज्य में कांग्रेस की अगुवाई करने को कहा जा सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देर रात ऐसी खबरें आईं कि सूचना एवं प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी और सामाजिक न्याय मंत्री मुकुल वासनिक ने भी पार्टी के लिए काम करने की इच्छा जताई है और वह सरकार में अपना पद छोड़ने को तैयार हैं। रविवार की सुबह होने जा रहे फेरबदल में अभिनेता से नेता बने चिरंजीवी सहित कई नए चेहरों को शामिल किए जाने की संभावना है।