प्रधानमंत्री मोदी BRICS Summit में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील रवाना,13-14 नवंबर को होगा सम्मेलन

प्रधानमंत्री रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से भी अलग से मुलाकात करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी BRICS Summit में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील रवाना,13-14 नवंबर को होगा सम्मेलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन  (BRICS Summit) में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को ब्राजील रवाना हो गए. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 13-14 नवम्बर को ब्राजील में आयोजित हो रहा है जिसकी थीम "नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि" है.प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में बताया गया है कि मोदी छठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं. पहली बार उन्होंने 2014 में ब्राजील के फोर्टलीजा में शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था. पीएम मोदी (PM Modi) ने ब्राजील रवाना होने से पहले ट्वीट किया, 'मैं 13-14 नवम्बर को ब्राजील में आयोजित हो रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लूंगा. इस शिखर सम्मेलन की थीम 'नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि' है. मैं ब्रिक्स नेताओं के साथ विविध विषयों पर व्यापक सहयोग के संबंध में चर्चा को लेकर आशान्वित हूं".

PM मोदी ने आतंकवाद और विकास के मुद्दे पर की बात, ब्रिक्स देशों के बैठक में 10 खास बातें
 
दौरे में भारत से उद्योगपतियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रह सकता है. यह प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनेस फोरम में विशेष रूप से शिरकत करेगा. जहां सभी पांच देशों का व्यावसायिक समुदाय मौजूद रहेगा. प्रधानमंत्री रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से भी अलग से मुलाकात करेंगे. वह ब्रिक्स बिजनेस फोरम के समापन समारोह में भी हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के ब्रिक्स नेताओं के साथ बैठक में भी हिस्सा लेंगे. ब्रिक्स पांच उभरती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का समूह है.

जब ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पहुंचे शी चिनफिंग सुरक्षा घेरा छोड़कर बीच पर टहलने चल पड़े...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि ब्रिक्स का पहला सम्मेलन 2009 में रूस में आयोजित किया गया था. उस समय ब्रिक्स को ब्रिक के नाम से जाना जाता था. 2011 में साउथ अफ्रिका के जुड़ने के बाद इस संगठन का नाम ब्रिक्स हो गया.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)