सोमनाथ चटर्जी के निधन पर राष्‍ट्रपति, उप राष्‍ट्रपति, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने शोक प्रकट किया, पढ़ें किसने क्‍या कहा

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का सोमवार को कोलकाता के एक नर्सिग होम में लंबी बीमारी के बाद दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. चटर्जी 89 वर्ष के थे.

सोमनाथ चटर्जी के निधन पर राष्‍ट्रपति, उप राष्‍ट्रपति, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने शोक प्रकट किया, पढ़ें किसने क्‍या कहा

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का सोमवार को कोलकता के अस्‍पताल में निधन

खास बातें

  • लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन हो गया है
  • लंबी बीमारी के बाद दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया
  • उनके परिवार में पत्नी एवं दो बेटियां हैं
नई दिल्ली:

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का सोमवार को कोलकाता के एक नर्सिग होम में लंबी बीमारी के बाद दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. चटर्जी 89 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी एवं दो बेटियां हैं. अधिकारी ने बताया कि चटर्जी को रविवार को ‘दिल का हल्का दौरा’ पड़ा था, जिसके बाद उनकी हालत बिगड़ गई और आज सुबह करीब सवा आठ बजे उनका निधन हो गया. चटर्जी को किडनी से संबंधित बीमारी थी और उन्हें गत मंगलवार को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अधिकारी ने बताया, ‘उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था और बीती रात से उनपर इलाज का कोई असर नहीं हो रहा था. सोमवार सुबह करीब सवा आठ बजे उनका निधन हो गया.’    

नहीं रहे सोमनाथ चटर्जी, 89 साल की उम्र में कोलकाता के अस्पताल में निधन 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष तथा सदन में अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराने वाले वरिष्ठ सांसद श्री सोमनाथ चटर्जी के निधन के बारे में जानकर दुःख हुआ. बंगाल और पूरे भारत ने एक संवेदनशील लोकसेवक खो दिया है... उनके परिवार और अनगिनत चाहने वालों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष श्री सोमनाथ चटर्जी के निधन से दुःखी हूं. वह उत्कृष्ट सांसद थे, जो 10 बार लोकसभा के लिए चुने गए. वह बेहद मिलनसार थे, तथा उन्होंने सदा गरीबों की आवाज़ उठाई. वह सदा उन सिद्धांतों पर अडिग रहे, जिनमें उनकी मान्यता थी."

उत्कृष्ट सांसद, मजबूत नेता और प्रखर वक्ता, सोमनाथ चटर्जी से जुड़ी 8 बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "श्री सोमनाथ चटर्जी भारतीय राजनीति के दिग्गज थे. उन्होंने संसदीय लोकतंत्र को समृद्ध किया तथा गरीबों व कुचलों के कल्याण हेतु सशक्त आवाज़ बने रहे. उनके निधन से दुःखी हूं. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार तथा समर्थकों के साथ हैं."

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक जताते हुए इसे एक बड़ी क्षति बताया. तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, "सोमनाथ-दा के निधन पर दुखी हूं. उनके परिवार और चाहने वालों के प्रति मेरी संवेदनाएं. यह हमारे लिए एक बड़ी क्षति है."

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक जताया. योगी ने शोक संदेश में कहा, "सोमनाथ चटर्जी ने अपने योगदान से भारतीय संसद की गौरवशाली परंपराओं को समृद्घ किया. उन्होंने हमेशा समाज के गरीब, कमजोर और उपेक्षित वगरें के हितों को प्राथमिकता दी."मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए चटर्जी के शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं जताई.

सियासी पिच पर ममता बनर्जी से खाई मात, सरकारी खर्चे पर सांसदों का चाय-पानी कराया बंद, ऐसे थे सोमनाथ चटर्जी 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनके निधन पर शोक जताया और उन्हें अपने आप में एक 'संस्थान' बताते हुए उनकी तारीफ की, जिनका सभी सांसद सम्मान करते थे. राहुल ने 10 बार सांसद रह चुके चटर्जी के निधन पर ट्वीट कर कहा, "मैं सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक प्रकट करता हूं." उन्होंने कहा, "वह एक संस्थान थे. दलगत राजनीति से परे सभी सांसद उनका बहुत आदर व सम्मान करते थे. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदना उनके परिवार के साथ है."

दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने उन्हें 'भारत के अब तक के सबसे महान लोकसभा अध्यक्षों में से एक के रूप में' याद किया. केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, "सोमनाथ चटर्जी के बारे में बेहद दुखद खबर. समकालीन समय के सबसे महान संसद सदस्यों में से एक.. देश उन्हें हमेशा याद करेगा."


VIDEO: नहीं रहे सोमनाथ चटर्जी, 89 साल की उम्र में कोलकाता के अस्पताल में निधन

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com