युवा देश बदलना चाहता है, उसने तय किया है कि अब टाला नहीं जाएगा, टकराया जाएगा, निपटा जाएगा : पीएम मोदी

दिल्ली में एनसीसी कैडटों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिस देश का युवा अनुशाषित और दृढ़ निश्चयी होता है उसे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है.

युवा देश बदलना चाहता है, उसने तय किया है कि अब टाला नहीं जाएगा, टकराया जाएगा, निपटा जाएगा : पीएम मोदी

नई दिल्ली :

दिल्ली में एनसीसी कैडटों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिस देश का युवा अनुशाषित और दृढ़ निश्चयी होता है उसे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है. उन्होंने कहा कि युवा देश बदलना चाहता है, स्थितियां बदलना चाहता है और इसलिए उसने तय किया है कि अब टाला नहीं जाएगा, अब टकराया जाएगा, निपटा जाएगा. इस स्थिति को मेरे आज का युवा भारत, मेरे भारत का युवा, स्वीकारने के लिए तैयार नहीं है. वो छटपटा रहा है कि स्वतंत्रता के इतने साल हो गए, चीजें कब तक ऐसे ही चलती रहेंगी? कब तक हम पुरानी कमजोरियां को पकड़कर बैठे रहेंगे.  पीएम मोदी ने, 'आज विश्व में हमारे देश की पहचान, युवा देश के रूप में है. देश के 65 परसेंट से ज्यादा लोग 35 वर्ष से कम उम्र के हैं.  देश युवा है, इसका हमें गर्व है लेकिन देश की सोच युवा हो, ये हमारा दायित्व होना चाहिए.  एनसीसी देश की युवाशक्ति में अनुशासन, दृढ़निश्चयी और देश के प्रति समर्पण की भावना को मजबूत करने का बहुत सशक्त मंच है. ये भावनाएं देश के विकास के साथ सीधी-सीधी जुड़ी हैं'. 

पीएम मोदी ने कहा कि हमने एक तरफ नॉर्थ ईस्ट के विकास के लिए अभूतपूर्व योजनाओं की शुरुआत की और दूसरी तरफ बहुत ही खुले मन और खुले दिल के साथ सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ बातचीत शुरू की. बोडो समझौता आज इसी का परिणाम है. यही तो युवा भारत की सोच है. सबका साथ लेकर, सबका विकास करते हुए, सबका विश्वास हासिल करते हुए देश को हम आगे बढ़ा रहे हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में भी कोई भूखा और कुपोषित ना रहे, इसकी भी एक बड़ी जिम्मेदारी आप सभी के कंधों पर है. मुझे विश्वास है कि आने वाले 3 दिनों में आप इसी दिशा में गंभीर मंथन करेंगे.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने इशारों-इशारों में पाकिस्तान पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश प्रॉक्सीवार कर रहा है. उसको हराने में 10 दिन से ज्यादा समय नहीं लगेगा.