यह ख़बर 10 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दुनिया भर के नेताओं को लिखी विदाई चिट्ठी

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पदमुक्त होने की तैयारी कर रहे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, चीन के पूर्व प्रधानमंत्री वेन च्याबाओ और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन सहित विभिन्न देशों के नेताओं को विदाई पत्र लिखे हैं।

सूत्रों ने बताया कि सिंह ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को भी पत्र लिखा है। उन्होंने वर्षों तक मिलकर काम करने की बात को याद कराते हुए सभी नेताओं का धन्यवाद किया है।

चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ने मनमोहन सिंह को अपना जवाब भी भेज दिया है। हाथ से लिखे पत्र में वेन ने सिंह के नेतृत्व और दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध बनाने में मदद के लिए उनकी सराहना की है।

मनमोहन सिंह और वेन प्रधानमंत्रियों के रूप में दर्जन भर से अधिक बार मिल चुके हैं और दोनों के बीच अच्छी घनिष्टता है।

वेन ने पदमुक्त होने के बाद मनमोहन सिंह के सम्मान में दोपहर भोज का आयोजन किया था। ये आयोजन सिंह की पिछले साल बीजिंग यात्रा के दौरान हुआ था।

अपने संबंधों को याद करते हुए वेन ने कहा कि दोनों नेता किसी गाड़ी के सधे हाथ वाले ड्राइवरों की तरह हैं, जो सही दिशा में गाड़ी चलाते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच शिखर स्तर की तीन बैठकें हुई और कई बहुपक्षीय मंचों पर भी उन्होंने कई बार मुलाकात की। इसी तरह सिंह पुतिन से कई बार मिले। इनमें वार्षिक शिखर बैठकें शामिल हैं।