Petrol, Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, जानें आपके शहर में क्या है आज का भाव

Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं किया गया है. लगातार 13वें दिन ईंधन कीमतों को स्थिर रखा गया है.

Petrol, Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, जानें आपके शहर में क्या है आज का भाव

पेट्रोल-़़डीजल 10 दिन से ज्यादा समय से स्थिर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के नए रेट 18 सितंबर यानी शनिवार को जारी हो गए हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price Today) में आज भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. लगातार 13वें दिन तेल कंपनियों ने ईंधन कीमतों को स्थिर रखा है. ताजा रेट जारी के होने के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है. बता दें कि इस महीने तेल के दामों में दो बार कटौती (1 सितंबर और 5 सितंबर) 15-15 पैसे की कटौती की गई है. इस तरह पेट्रोल-डीजल कुल 30 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है. इसके बावजूद देशभर में तेल कीमतें ऊंचे स्तर पर बनी हुई हैं.

चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) में मुंबई में तेल सबसे महंगा है. मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 96.19 रुपये लीटर है. वहीं, कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 101.62 रुपये और एक लीटर डीजल 91.71 रुपये में बिक रहा है. इसी प्रकार, चेन्नई में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 98.96 रुपये और 93.26 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं. 

पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने का अभी वक्त नहीं : वित्त मंत्री 
जीएसटी काउंसिल की शुक्रवार को हुई बैठक में पेट्रोल और डीजल को माल एवं सेवा कर (GST) के दायरे में लाने पर चर्चा हुई. वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि केरल हाईकोर्ट के आदेश की वजह से इस पर चर्चा की गई थी, लेकिन कुछ सदस्यों ने कहा कि वो यह नहीं चाहते हैं. इसके बाद जीएसटी काउंसिल ने फैसला किया कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने का अभी वक्त नहीं है.

कैसे तय होते हैं ईंधन के दाम
सरकारी ऑयल रिफाइनरी कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के भाव और रुपये के उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए घरेलू बाजार में ईंधन कीमतों को दैनिक आधार पर संशोधित करती हैं. हर राज्य में स्थानीय कर और वैट की दर अलग-अलग है इस वजह से पेट्रोल और डीजल के रेट हर राज्य में अलग-अलग होते हैं. 

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम
देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें सुबह 6 बजे से हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं. चूंकि हर राज्य का स्थानीय वैट अलग होता है, ऐसे में हर राज्य में फ्यूल के दाम अलग-अलग हो सकते हैं. आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.

- - ये भी पढ़ें - -
* पेट्रोल डीजल GST में आए तो 25 रुपये तक घट सकते हैं दाम
* चलते-चलते फट गया मोटरसाइकिल का पेट्रोल टैंक, सवार गंभीर रूप से ज़ख्मी
* पेट्रोल-डीज़ल सस्ता होगा...? GST के दायरे में आने से इस तरह घटेंगे दाम, यहां समझें नफ़ा-नुकसान का गणित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: क्या GST दायरे में आएंगे पेट्रोल-डीजल, कम होगी कीमत?