Petrol, Diesel Price Today: जारी हो गए पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम, जानिए आपके शहर में क्या है रेट 

Petrol Diesel Price Today: लगातार 12वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Petrol, Diesel Price Today: जारी हो गए पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम, जानिए आपके शहर में क्या है रेट 

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

ईंधन को जीएसटी (GST) के दायरे में लाए जाने की चर्चाओं के बीच 17 सितंबर यानी शुक्रवार को देश में पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी हो गए हैं. लगातार 12वें दिन तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price Today) में कोई बदलाव नहीं किया है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर है. सितंबर महीने में अब तक तेल के दामों में दो बार कटौती (1 सितंबर और 5 सितंबर) 15-15 पैसे तक की कटौती की गई है. इस तरह इस महीने ईंधन कुल 30 पैसे लीटर तक सस्ता हुआ है. हालांकि कटौती के बावजूद देशभर में तेल कीमतें ऊंचे स्तर पर बरकरार हैं.

चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) में मुंबई में तेल सबसे महंगा है. मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 96.19 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 101.62 रुपये जबकि डीजल 91.71 रुपये में बिक रहा है. इसी प्रकार, चेन्नई में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 98.96 रुपये और 93.26 रुपये प्रति लीटर पर है. चेन्नई को छोड़कर बाकी तीनों जगह पेट्रोल 100 रुपये पार है. 

कहा जा रहा है कि जीएसटी परिषद की 17 सितंबर को होने वाली बैठक में पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार किया जा सकता है. हालांकि, कुछ राज्य इसका विरोध कर रहे हैं क्योंकि इससे उनके राजस्व पर असर पड़ेगा.

सरकारी ऑयल रिफाइनरी कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के भाव और रुपये के उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए घरेलू बाजार में ईंधन कीमतों को दैनिक आधार पर संशोधित करती हैं. हर राज्य में स्थानीय कर और वैट की दर अलग-अलग है इस वजह से पेट्रोल और डीजल के रेट हर राज्य में अलग-अलग होते हैं. 

वायदा कारोबार में कच्चा तेल की कीमतों में गिरावट
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चातेल के सितंबर डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत पांच रुपये अथवा 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 5,330 रुपये प्रति बैरल रह गई, जिसमें 3,997 लॉट के लिए कारोबार हुआ. कमजोर हाजिर मांग के बीच व्यापारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से वायदा कारोबार में कच्चातेल कीमतों में गिरावट आई. वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में वेस्ट टैक्सास इंटरमीडिएट कच्चे तेल का दाम 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72.43 डालर प्रति बैरल रह गया जबकि वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का दाम 0.20 प्रतिशत घटकर 75.31 डालर प्रति बैरल रह गया.

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम
देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें सुबह 6 बजे से हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं. चूंकि हर राज्य का स्थानीय वैट अलग होता है, ऐसे में हर राज्य में फ्यूल के दाम अलग-अलग हो सकते हैं. आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.

(भाषा के इनपुट के साथ)


- - ये भी पढ़ें - -
* पेट्रोल-डीज़ल सस्ता होगा...? GST के दायरे में आने से इस तरह घटेंगे दाम, यहां समझें नफ़ा-नुकसान का गणित
* जीएसटी परिषद की 17 सितंबर की बैठक में पेट्रोल, डीजल को GST में लाने पर हो सकता है विचार
* घरेलू गैस के दाम में 25 रुपये का इजाफा, 15 दिन में दूसरी बार बढ़ी कीमतें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: क्या GST दायरे में आएंगे पेट्रोल-डीजल, कम होगी कीमत?