Petrol, Diesel Prices Today: आज फिर महंगा हुआ तेल, दिल्ली में पेट्रोल 90 रुपये के पार; जानें नया रेट

Petrol Diesel Prices: ताजी वृद्धि के बाद दिल्ली में पहली बार पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर के ऊपर पहुंच गया है. अन्य महानगरों की बात की जाए तो ताजी वृद्धि के बाद देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 96 रुपये प्रति लीटर के ऊपर पहुंच गया है.

Petrol, Diesel Prices Today: आज फिर महंगा हुआ तेल, दिल्ली में पेट्रोल 90 रुपये के पार; जानें नया रेट

Petrol Diesel Prices: ईंधन की कीमतों में लगातार 11वें दिन तेजी दर्ज की गई (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

ईंधन की आसमान छूती कीमतों के बीच पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol Diesel Prices) में लगातार 11वें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर के पार चला  गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ईंधन की कीमतों में 31 पैसे से 33 पैसे की वृद्धि हुई है. तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे बढ़कर 90.19 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया जबकि डीजल 33 पैसे चढ़कर 80.60 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. 

अन्य महानगरों की बात की जाए तो ताजी वृद्धि के बाद देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 96 रुपये प्रति लीटर के ऊपर पहुंच गया है. मुंबई में पेट्रोल 96.62 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 87.67 रुपये लीटर पहुंच गया है.

इसी प्रकार, कोलकाता में पेट्रोल 91.41 रुपये लीटर जबकि डीजल के दाम 84.19 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं, चेन्नई में ईंधन की कीमतों में तेजी के बाद पेट्रोल 92 रुपये लीटर से ऊपर हो गया है. यहां पेट्रोल 92.25 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 85.63 रुपये प्रति लीटर हो गई है. 

ईंधन की दरों में बढ़ोतरी के बीच मध्य प्रदेश के अनूपपुर में पेट्रोल गुरुवार को 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गया.  राजस्थान देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक मूल्य वर्धित कर वसूलता है, इसके बाद मध्य प्रदेश का नंबर आता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को फ्यूल के दामों में वृद्धि का जिक्र किए बिना कहा कि मध्यम वर्ग को ऐसी कठिनाई नहीं होती यदि पूर्ववर्ती सरकारों ने ऊर्जा आयात की निर्भरता पर ध्यान दिया होता. उन्होंने कहा कि 2019-20 में भारत ने अपनी घरेलू मांगों को पूरा करने के लिए 85 प्रतिशत तेल और 53 प्रतिशत गैस का आयात किया है. 

(एएनआई के इनपुट के साथ)

वीडियो: क्या पेट्रोल का शतक आपको बेचैन नहीं कर रहा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com