नौसेना में तीसरे विमानवाहक पोत की जरूरत पर संसदीय समिति ने जोर दिया

रक्षा मंत्रालय ने की गई कार्रवाई का जिक्र करते हुए कहा कि तीसरे विमानवाहक पोत की आवश्यकता को लेकर भारतीय नौसेना की देयताओं और भविष्य की अधिग्रहण परियोजनाओं में काम किया जायेगा.

नौसेना में तीसरे विमानवाहक पोत की जरूरत पर संसदीय समिति ने जोर दिया

अभी पूर्वी एवं पश्चिमी समुद्री तटों के दोनों ओर दो विमानवाहक पोत काम कर रहे हैं

नई दिल्ली:

भारत की लंबी तटरेखा एवं प्रतिकूलताओं को ध्यान में रखते हुए संसदीय समिति (Parliamentary committee) ने देश में तीन विमानवाहक पोतों की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि इससे नौसेना (Navy) की युद्धक क्षमता में काफी वृद्धि होगी. बीजेपी (BJP) सांसद जुएल ओराम की अध्यक्षता वाली रक्षा संबंधी संसदीय समिति की एक रिपोर्ट संसद में बुधवार को पेश की गयी. समिति ने सरकार द्वारा की गयी कार्रवाई रिपोर्ट में यह बात कही. रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्रालय ने की गई कार्रवाई का जिक्र करते हुए कहा कि तीसरे विमानवाहक पोत की आवश्यकता को लेकर भारतीय नौसेना की देयताओं और भविष्य की अधिग्रहण परियोजनाओं में काम किया जायेगा.

Indian navy day 2021: देश में आज मनाया जा रहा है भारतीय नौसेना दिवस, जानिए क्‍या है ऑपरेशन ट्राइडेंट

समिति को बताया गया कि अभी पूर्वी एवं पश्चिमी समुद्री तटों के दोनों ओर दो विमानवाहक पोत काम कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, समिति ने कहा कि जब पहले दो विमानवाहकों में से कोई एक मरम्मत के लिये जाता है तो इस विशाल पोत की मरम्मत में काफी समय लगता है. ऐसे में इसके कारण उत्पन्न होने वाली परिचालन कमियों को दूर करने के लिये एवं किसी संभावित परिस्थिति से निपटने के लिये ‘तीन विमानवाहक अपरिहार्य आवश्यकता' है.

Indian Navy Day 2021 Wishes: इन Messages और Quotes से लोगों को दें भारतीय नौसेना दिवस की शुभकामनाएं

समिति ने कहा कि मानक परिदृश्य यह है कि हर समय दो विमानवाहक पोतों की तैनाती हो जबकि एक का मरम्मत एवं रखरखाव हो. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘समिति चाहती है कि भावी अधिग्रहण की रूपरेखा तैयार करते समय नौसेना, समिति द्वारा की गई टिप्पणियों को ध्यान में रखे और इसके परिणाम से समिति को अवगत कराए.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


विशाखापत्तनम: नौसेना दिवस के अवसर पर रोशनी से नहाया तट, भारतीय जहाजों का शानदार प्रदर्शन



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)