Parliament Budget Session 2022: संसद में पेट्रोल-डीजल बढ़ी कीमतों को लेकर हंगामा

इस बार कोरोना संकट को देखते हुए बजट सत्र दो चरणों में आयोजित किया गया है. पहला चरण 31 जनवरी को शुरू हुआ था, जो 11 फरवरी को खत्म हो गया था. संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च को शुरू हुआ है, जो कि 8 अप्रैल को समाप्त होगा.

Parliament Budget Session 2022: संसद में पेट्रोल-डीजल बढ़ी कीमतों को लेकर हंगामा

संसद में पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर हंगामे के आसार

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में आज भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर लगातार हंगामा हुआ. तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट किया है कि प्रधानमंत्री और मंत्रियों को बधाई. 8 दिनों में आपने संसद में सार्थक चर्चाओं के बजाय ईंधन कीमतों में अधिक बढ़ोतरी की है. अब नागरिकों को पता है कि सरकार (विपक्ष नहीं) और उसकी कठपुतलियां राज्यसभा को स्थगित क्यों करते हैं. पिछले आठ दिनों में ये सातवीं बार है, जब तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाई हैं. आज पेट्रोल की कीमतों में 80 पैसे और डीजल की कीमतों में 70 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है. बढ़ी हुई कीमतों के साथ दिल्ली में पेट्रोल का आज का रेट 100.21 रुपये और डीजल की कीमत 91.47 हो गई है. बता दें कि सात दिनों की बढ़ोतरी से पेट्रोल-डीजल देश में 4.80 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. इससे पूर्व सोमवार को संसद 'द क्रिमिनल प्रोसीजर (आइडेंटिफिकेशन) बिल, 2022' पेश किया गया. "आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक, 2022" ("The Criminal Procedure (Identification) Bill, 2022") में  किसी अपराध के मामले में गिरफ्तार और दोषसिद्ध अपराधियों का रिकार्ड रखने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के उपयोग की अनुमति देने का प्रस्ताव किया गया है. 

Petrol-Diesel Price Today: दिल्ली में फिर 100 के पार पेट्रोल, सात दिनों में तेल ने देख ली इतनी महंगाई

बता दें कि इस बार कोरोना संकट को देखते हुए बजट सत्र दो चरणों में आयोजित किया गया है. पहला चरण 31 जनवरी को शुरू हुआ था, जो 11 फरवरी को खत्म हो गया था. संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च को शुरू हुआ है, जो कि 8 अप्रैल को समाप्त होगा.
LIVE Updates: 

Mar 29, 2022 12:47 (IST)
सरकार हर रोज पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा रही : मल्लिकार्जुन खड़गे
कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मौजूदा सरकार हर रोज़ पेट्रोल-डीज़ल, रसोई गैस और अन्य चीज़ों का दाम बढ़ा रही है, इस पर हमने कल सदन में प्रश्न उठाया और हम चाहते हैं कि UPA सरकार के समय जो दाम थे ये सब उसी दाम पर मिलना चाहिए. 

Mar 29, 2022 11:49 (IST)
पेट्रोल-डीजल की मूल्य वृद्धि पर चर्चा की मांग पर वेंकैया नायडू


राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि ये धारणा बनाई जा रही है कि सदस्यों को मुद्दे उठाने की अनुमति नहीं दी जा रही. मैं कहना चाहता हूं कि कई ऐसे तरीके हैं जिनके तहत मुद्दों को उठायाजा सकता है.  पेट्रोल-डीजल की मूल्य वृद्धि पर वित्त विधेयक और विनियोग विधेयक के तहत विस्तृत चर्चा हो रही है. मजदूरों की हड़ताल का मुद्दा जब श्रम मंत्रालय के कामकाज पर चर्चा होती है, तब उठाया जा सकता है.

Mar 29, 2022 10:23 (IST)
सीपीएम सांसद वी शिवदासन ने बिजली कर्मचारियों की हड़ताल पर चर्चा के लिए दिया नोटिस

सीपीएम सांसद वी शिवदासन ने बिजली कर्मचारियों की दो दिवसीय हड़ताल पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत नोटिस दिया.
Mar 29, 2022 09:26 (IST)
ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी पर कांग्रेस सांसद टीएन प्रतापन ने दिया स्थगन प्रस्ताव
कांग्रेस सांसद टीएन प्रतापन ने मंगलवार को "देश में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी" पर चर्चा के लिए लोकसभा में एक स्थगन प्रस्ताव दिया. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज क्रमशः 80 पैसे और 70 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ पिछले कुछ दिनों से लगातार वृद्धि जारी है. 
Mar 29, 2022 09:07 (IST)
ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर तृणमूल सांसद ने साधा निशाना
तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट किया है कि प्रधानमंत्री और मंत्रियों को बधाई. 8 दिनों में आपने संसद में सार्थक चर्चाओं के बजाय ईंधन कीमतों में अधिक बढ़ोतरी की है. अब नागरिकों को पता है कि सरकार (विपक्ष नहीं) और उसकी कठपुतलियां राज्यसभा को स्थगित क्यों करते हैं. 
Mar 29, 2022 09:05 (IST)
पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वित्त मंत्री का जवाब



पिछले शुक्रवार को वित्त मंत्री ने लोकसभा में वित्त विधेयक पर अपने जवाब में कहा था कि अगर कच्चे तेल की कीमतें औसतन 15 दिन बढ़ी हैं, तो हमें बढ़ी कीमतों को वहन करना होगा.