बेहद 'घुटा हुआ' आतंकी है नावेद, बार-बार बदल रहा है बयान : एनडीटीवी से सूत्र

बेहद 'घुटा हुआ' आतंकी है नावेद, बार-बार बदल रहा है बयान : एनडीटीवी से सूत्र

पकड़े गए आतंकी को ले जाते लोग...

जम्मू/नई दिल्ली:

बीएसएफ की बस पर हमला करने वाले जिंदा पकड़े गए आतंकी मोहम्मद नावेद से पूछताछ जारी है। एनडीटीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह आतंकी 'बेहद घुटा' हुआ है और बार-बार बयान बदल रहा है।

1.22 साल के नावेद से पूरी रात पूछताछ होती रही। पूछताछ में नावेद ने बताया कि उसे लश्कर-ए-तैयबा ने ट्रेनिंग दी है। उसने खुलासा किया कि वह रमजान के दौरान कई आतंकवादियों के साथ कश्मीर घाटी से भारत में घुसा था। जांचकर्ताओं का मानना है कि नावेद, जो कि पाकिस्तान के फैसलाबाद से है, कश्मीर घाटी में करीब महीनाभर छुपा रहा।

2.इस आतंकवादी ने पकड़े जाने के बाद से अब तक अपने कई नाम दिए, कासिम, उस्मान, नावेद। सूत्र बता रहे हैं कि अब वह फिर अपने आपको कासिम बता रहा है। नाम से लेकर भारत में आने के डेट तक उसने कई बार बयान बदले हैं।

3.सिर्फ एक ही बात ऐसी है, जिस पर वह कायम है कि वह पाकिस्तान के फैसलाबाद से है और उसके दो भाई हैं, एक लेक्चरर और दूसरा बिजनेसमैन। और उसकी एक बहन है।

4.जम्मू में आज इस आतंकी से बड़े पुलिस अधिकारी पूछताछ करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ के समय NIA के अधिकारी भी वहीं मौजूद रहेगी। नावेद उस समय पकड़ा गया, जब उसने अपने साथी नोमान के साथ मिलकर उधमपुर हाइवे के नजदीक बीएसएफ की टुकड़ी पर हमला किया और दो बीएसएफ जवानों की हत्या कर दी।

5.केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बयान दिया है कि पकड़े गए आतंकी ने बताया है कि वह पाकिस्तान का है। उससे पूछताछ जारी है। आतंकी से पूछताछ में कई खुलासे होंगे। इसने मारे गए साथी का नाम नोमी बताया है। इसके अलावा उन्होंने शहीदों के प्रति संवेदना भी जताई।

राजनाथ सिंह ने उन ग्रामीणों की बहादुरी की भी प्रशंसा की, जिन्होंने निहत्थे होने के बावजूद इस आतंकी को पकड़वाने में मदद की। शहीदों को शोर्य पुरस्कार देने और गांव वालों को पुरस्कार देने पर विचार किया जा रहा।

6.इन दो आतंकवादियों ने हाइवे पर उस बस का रुकवाया, जिसमें बीएसएफ के जवान मौजूद थे और फायरिंग शुरू कर दी। इसमें दो कांस्टेबल शुभेंदु राय और रॉकी शहीद हो गए। इस हाइवे का इस्तेमाल अमरनाथ यात्रियों के लिए किया जाता है, लेकिन सूत्रों को कहना है कि इनका टारगेट अमरनाथ यात्री नहीं थे।

7.इसके बाद नावेद ने तीन स्थानीय लोगों को बंधक बनाया और उनसे कहा कि वह उसे फरार होने में मदद करें। रास्ता बताएं। लेकिन स्थानीय नागरिकों ने उसकी एके47 राइफल छीनकर उसे पुलिस के हवाले कर दिया।

8.पाकिस्तान ने हालांकि अभी तक इस पर कोई बयान नहीं दिया है। आतंकवाद के मुद्दे पर दोनों देशों के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर इस महीने के बाद दिल्ली में मिलेंगे।

9.पिछले सप्ताह गुरुदासपुर में भी कुछ बंदूकधारियों ने एक पुलिस स्टेशन पर हमला करके सात लोगों को मार दिया था। इन आतंकियों के पास मिली जीपीएस डिवाइस की जांच से पता चला था कि ये आतंकी भी पाकिस्तान से आए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10.मुंबई हमले के दोषी अजमल कसाब के बाद नावेद को जिंदा पकड़ा गया पाकिस्तान आतंकी है। पाकिस्तान के इरादों को साफ करता यह एक और जीता-जागता पुख्ता सबूत है।