पाकिस्तान ने कश्मीर को सिर्फ आतंकवाद और हथियारों का ज़खीरा दिया है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पाकिस्तान ने कश्मीर को सिर्फ आतंकवाद और हथियारों का ज़खीरा दिया है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

खास बातें

  • 12 अगस्त की सर्वदलीय बैठक में भी बलूचिस्तान पर बोले थे पीएम मोदी
  • पाकिस्तान अपने देश के नागरिकों पर लड़ाकू विमान से बम बरसाता है
  • पाक में दयनीय स्थिति में रह रहे लोगों के बारे में जानकारी प्राप्त करें
नई दिल्ली:

लाल किले की प्राचीर से पाकिस्तान का नाम लिए बग़ैर उसे बलूचिस्तान के मुद्दे पर घेरने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 अगस्त की सर्वदलीय बैठक में इसके पूरे संकेत दे दिए थे. उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान ये भूल जाता है कि वह अपने देश के नागरिकों पर लड़ाकू विमान से बम बरसाता है. अब समय आ गया है कि पाकिस्तान को विश्व के सामने बलूचिस्तान और पाक अधिकृत कश्मीर में लोगों पर हो रहे अत्याचारों का जवाब देना होगा.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ये भी कहा था कि विदेश मंत्रायल को प्रयत्न करना चाहिए कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के वासी जो विश्व के विभिन्न देशों में रह रहे हैं, उनसे संपर्क साधें और उनसे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की दयनीय स्थिति के बारे में और जानकारी प्राप्त करें और विश्‍व समुदाय को उसकी जानकारी दें.

कश्मीर के हालातों का ज़िक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने सीधे तौर पर पाकिस्तान को इसके लिए ज़िम्मेदार बताया. उन्होंने कहा कि ऐसे समय में हम जब पड़ोसी देश से शह पाए हुए आतंकवाद से घिरे हुए हैं, हमें इस लड़ाई के खिलाफ एकजुट होकर लड़ना होगा.

कश्मीरी पंडितों का विशेष रूप से ज़िक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये भी एक वास्तविकता है कि कश्मीर घाटी में सदियों से रह रहे कश्मीरी पंडितों को कश्मीर घाटी में अपने पूर्वजों के घरों के विस्थापित किया गया है. एक समुदाय विशेष के विरुद्ध इस प्रकार की ज़्यादती पाकिस्तान प्रशिक्षित, पाकिस्तान द्वारा हथियारों से लैस किए गए आतंकवादियों और उनसे सहानुभूति रखने वालों का काम है. ये कदापि कश्मीरियत में विश्वास रखने वालों का काम नहीं है.

पाकिस्तान से भेजे गए आतंकवादियों और हथियारों का ज़िक्र करते हुए पीएम ने ब्योरा दिया कि 1989 से अबतक
- 34 हज़ार एके 47 राईफल
- 5 हज़ार से ज़्यादा ग्रेनेड लांचर
- 1 लाख से ज़्यादा ग्रेनेड
- 90 लाइट मशीन गन्स
- 12 हज़ार से ऊपर पिस्तौल और रिवाल्वर
- 3 एंटी टैंक और 4 एंटी एयर क्राफ्ट गन्स
- 350 से ज़्यादा मिसाइल लांचर
- 63 हज़ार किलो विस्फोटक जिसमें आरडीएक्स शामिल हैं, बरामद हुए

इसी दौरान 5 हज़ार से ज़्यादा विदेशी आतंकवादी जो कि 5 बटालियन के बराहर हैं, मारे गए.

प्रधानमंत्री ने जम्मू और कश्मीर में विकास के कामों का भी ज़िक्र किया और कहा कि लोगों की ज़िंदगी को बेहतर बनाने की दिशा में लगातार कोशिश जारी है. जम्मू और कश्मीर के लोग शांति प्रिय हैं लोकतंत्र में उनका पक्का भरोसा है. यही वजह है कि अलगाववादी ताक़तों की धमकी के बाद भी उन्होंने हर चुनाव में बड़ी तादाद में हिस्सा लिया है और लोकतंत्र में अपनी आस्था व्यक्त की है. कुछ लोग अशांति फैलाने का काम कर रहे हैं. पर्यटन और सेब की फसल दोनों कश्मीर के लोगों की जीविका के बड़े साधन हैं जिन्हें नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बताए रास्ते पर चल कर कश्मीर समस्या के समाधान की बात कही. ज़ाहिर है ज़ोर जम्हूरियत, इंसानियत और कश्मीरयत के दायरे में रह कर आगे बढ़ने पर है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com